Move to Jagran APP

Rajasthan Local Body Elections 2019: राजस्थान में 49 नगरीय निकायों के लिए मतदान कल

Rajasthan Local Body Elections 2019. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इन निकायों के 2105 वार्डों के लिए 7944 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 05:17 PM (IST)
Rajasthan Local Body Elections 2019: राजस्थान में 49 नगरीय निकायों के लिए मतदान कल
Rajasthan Local Body Elections 2019: राजस्थान में 49 नगरीय निकायों के लिए मतदान कल

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan Local Body Elections 2019. राजस्थान में तीन नगर निगमों सहित 49 नगरीय निकायों के लिए शनिवार को वोट पड़ेंगे। इन निकायों के करीब 33 लाख मतदाता 2105 वार्डों में अपने स्थानीय प्रतिनिधि चुनने के लिए वोटिंग करेंगे। मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। मतदान के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

loksabha election banner

राजस्थान में वैसे 195 नगरीय निकाय हैं, लेकिन इनके चुनाव अलग-अलग समय पर होते हैं। पहले चरण में तीन नगर निगमों बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर सहित 49 नगरीय निकायों में चुनाव हो रहे हैं। ये 49 निकाय राज्य के 24 जिलों में हैं। राजस्थान में अक्टूबर में हुए उपचुनाव के बाद राजनीतिक दृष्टि से इन चुनावों को अहम माना जा रहा है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट सहित सरकार के करीब दस मंत्रियों की प्रतिष्ठा इन चुनावों से जुड़ी है। वहीं, भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के लिए भी यह पहली बड़ी परीक्षा है।

मतदान की तैयारियां पूरी

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इन निकायों के 2105 वार्डों के लिए 7944 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। आयोग ने करीब 867 संवेदनशील मतदान केंद्र और 42 अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किए हैं। भरतपुर में सबसे अधिक 114 संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जबकि जालौर में एक भी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र नहीं है। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता लगाया गया है। मतदान के दौरान करीब 20 हजार पुलिसकर्मी मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 3,479 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। सभी जोनल मजिस्ट्रेट के साथ मीटिंग कर ली गई है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालना कराने के निर्देश दिए हैं। चुनाव में कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कुल मतदाताओं में से 17 लाख 5 हजार एक पुरुष और 16 लाख एक हजार 864 महिलाओं समेत 47 अन्य मतदाता शामिल हैं। पार्षदों के चुनाव के बाद आगामी 26 नवंबर को निकाय प्रमुख और 27 नवंबर को उपप्रमुखों का चुनाव कराया जाएगा। चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों को भी नियुक्त किया गया है। इन्होंने गुरुवार को अपने-अपने नियुक्ति वाले स्थानों पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.