Move to Jagran APP

Lockdown: वरमाला के साथ वर-वधु ने एक-दूजे को पहनाए मास्क, फिर लिए फेरे

Unique wedding. राजस्थान के जोधपुर में नवदंपती ने वरमाला के साथ एक-दूसरे को मास्क पहनाकर फेरे लिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 05:41 PM (IST)
Lockdown: वरमाला के साथ वर-वधु ने एक-दूजे को पहनाए मास्क, फिर लिए फेरे
Lockdown: वरमाला के साथ वर-वधु ने एक-दूजे को पहनाए मास्क, फिर लिए फेरे

जोधपुर, संवाद सूत्र। Unique wedding. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग जो उपाय कर रहे हैं कम ही नजर आ रहे हैं। लॉकडाउन के साथ बंदिशों के बीच रियातते भी मिली हैं। जो नजर भी आ रही है। कोरोना को जीवन का हिस्सा मान को लेकर लोग अपने नित काम भी कर रहे हैं। ऐसे में एक नजारा जोधपुर में एक विवाह समारोह में देखने को मिला। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के तहत वरमाला भी तलवारों से संपन्न हुई, साथ ही वरमाला के साथ मास्क पहनाने की रस्म अदा हुई। नवदंपती ने वरमाला के साथ एक-दूसरे को मास्क पहनाकर फेरे लिए, और जन्म-जन्म के रिश्तों में बंध जीवन के इस बंधन को अटूट किया।

loksabha election banner

कोविड 19 के इफेक्ट के तहत आमजन जीवन का हिस्सा बन रहे कोरोना बीमारी के बीच राजस्थान जोधपुर के भदवासिया क्षेत्र में नीतू और ऋषि का विवाह संपन्न हुआ। न ढोल, न शहनाई, दूल्हे ने जीवन साथी के साथ अनोखी रस्म निभाई। न भीड़ थी, न शोर सराबा, लॉकडाउन की चुप्पी में शादी को मूर्त रूप दिया गया। विवाह में दूल्हा-दुल्हन के साथ मामा मामी-शामिल हुए। इसके अलावा विवाह में पंडित जी ने भी मंत्रोचार से पूर्व सभी के हाथ सैनिटाइज करवाकर शुद्धीकरण किया। इससे पहले दूल्हा अपने भाई के साथ मोटरसाइकिल पर ससुराल पहुंचा। परिवार के चार-पांच लोगों के साथ बैठकर दूल्हा-दुल्हन को तैयार किया गया। उसके बाद एक-दूसरे के साथ सात जन्मों के बंधन में बंधने से पहले दोनों पति पत्नी ने प्रतिज्ञा ली कि हम जीवन भर एक-दूसरे का ख्याल रखेंगे और मास्क पहनेंगे।

फेरो में बैठने से पहले पंडित जी ने मंत्रोचार के साथ हाथों को सैनिटाइज किया। उसके बाद वर-वधू ने एक-दूसरों को मास्क पहनाया। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए तलवारों की सहायता से एक-दूसरे को वरमाला पहनाई और पंडित जी ने आशीर्वाद देकर इस शुभ विवाह को संपन्न किया।

लॉकडाउन के दौरान सातों जन्मों के बंधन की शुरुआत सादगी से करने वाले इस दंपती ने जीवनसाथी के साथ मास्क पहनने की प्रतिज्ञा से नए जीवन की शुरुआत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.