उदयपुर, संवाद सूत्र। अब उदयपुर से सीधे वैष्णो देवी यात्रा संभव होगी। इसके लिए भारतीय रेलवे ने दिल्ली से वैष्णो देवी जाने वाली जम्मू मेल एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार उदयपुर तक किया है। रेलवे सूत्रों ने बताया कि जम्मू मेल एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन उदयपुर सिटी स्टेशन से सुबह 6:40 बजे से होगा। जो उदयपुर के राणा प्रतापनगर, मावली जंक्शन, कपासन, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा होते हुए दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर रींगस स्टेशन पर पहुंचेगी। यहां से 14:45 बजे रवाना होकर नीमकाथाना, नारनौल, रेवाड़ी, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट, पुरानी दिल्ली जंक्शन होते हुए 1332 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने के बाद माता वैष्णा देवी के कटरा स्टेशन पर पहुंचेगी। इस यात्रा में 26 घंटे 40 मिनट का समय लगेगा।

इस ट्रेन में होंगे 22 डिब्बे

रेलवे सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन के दिल्ली से उदयपुर तक के विस्तार की मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इसका संचालन किस तिथि से होगा, अभी तय होना बाकी है। इससे पहले यह ट्रेन दिल्ली से कटरा तक जाती थी और उदयपुर सहित राजस्थान के अन्य लोगों को जिन्हें वैष्णो देवी जाना होता था, उन्हें पहले दिल्ली जाना होता था और बाद में दिल्ली से जम्मू मेल को पकड़ना होता था। इसके चलते ना केवल उन्हें समय अधिक लगता, बल्कि अलग-अलग ट्रेन में रिजर्वेशन कराना होता था। बताया गया कि यह ट्रेन रोजाना चलेगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने ट्रेन का टाइम टेबल जारी कर दिया है, लेकिन इसकी तिथि तय किया जाना बाकी है। बताया गया कि इस ट्रेन में 22 डिब्बे होंगे।

श्रद्धालुओं और सैनिकों को होगा फायदा

यह ट्रेन शेखावाटी अंचल के माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं और सैनिकों के लिए बड़ी फायदेमंद होगी। वैष्णो देवी मार्ग पर छोटी-बड़ी 24 से अधिक सैनिक छावनियां हैं। अंचल से हजारों की संख्या श्रद्धालु माता वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए जाते हैं। अभी तक ज्यादातर श्रद्धालु जयपुर से जम्मू के लिए ट्रेन पकड़ते हैं या निजी वाहनों से यात्रा करते हैं, लेकिन इस ट्रेन के चलने से श्रद्धालु माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन तक जा सकेंगे। इस ट्रेन की यात्री लंब समय से इंतजार में थे।  

Edited By: Sachin Kumar Mishra