Move to Jagran APP

Rajasthan: टाइगर रिजर्व और बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए बंद, कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य

Coronavirus राजस्थान के टाइगर रिजर्व बॉयोलॉजिकल पार्क और जू में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश के टाइगर रिजर्व और बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए। इसके साथ ही स्टाफ को सीमित संख्या में रखा जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 05:31 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 05:55 PM (IST)
Rajasthan: टाइगर रिजर्व और बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए बंद, कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य
राजस्थान के टाइगर रिजर्व और बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए बंद। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus: हैदराबाद में आठ शेरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राजस्थान के टाइगर रिजर्व, बॉयोलॉजिकल पार्क और जू में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश के टाइगर रिजर्व और बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए। इसके साथ ही स्टाफ को सीमित संख्या में रखा जाएगा। टाइगर रिजर्व, बायोलॉजिकल पार्क और जू में उन कर्मचारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जिन्होंने अपना आरटीपीसीआर टेस्ट करा लिया होगा। जिन वनकर्मियों ने वैक्सीनेशन करा लिया होगा, उन्हें वन्यजीवों के निकट जाने की अनुमति होगी। सभी वनकर्मियों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है। प्रदेश के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एमएल मीणा ने बताया कि जंगल में सीमित संख्या में वनकर्मियों को प्रवेश दिया जाएगा।

loksabha election banner

वन्यजीवों के आसपास केयर टेकर या टाइगर ट्रैकिंग स्टाफ में बार-बार बदली नहीं की जाएगी। वन्यजीवों को दिया जाने वाला मांस अब उबालकर दिया जाएगा। वनकर्मियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर और मास्क की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है। जंगल में जाने वाले वाहनों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। उधर, केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय की ओर से तीन दिन पहले जारी कोरोना अलर्ट के बावजूद रणथंभौर टाइगर रिजर्व में तीन डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माताओं को शूटिंग की मंजूरी दिए जाने को लेकर सवाल उठन लगे हैं। डॉक्यूमेंट्री शूट करने वालों को जंगल में जाने की इजाजत दी गई है। वन्यजीव विशेषज्ञों द्वारा सवाल उठाए जाने पर मीणा का कहना है कि हमने फिल्म मेकर्स को तब ही जंगल में जाने की अनुमति दी है, जब कि वे जब-जब अंदर जाएंगे तो अपनी आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाएंगे। रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाएगा। गौरतलब है कि सख्ती के बाद भी प्रदेश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई जिलों में कोरोना के नित नए मामले सामने आ रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.