Move to Jagran APP

Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से चार और मौतें, अब तक 92 की मौत; प्लाज्मा थैरेपी से दो ठीक हुए

Coronavirus राजस्थान में कोरोना से चार लोगों की मौत हो गई वहीं 82 नए संक्रमित सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक 92 लोगों की मौत होने के साथ ही 3240 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 06:09 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 09:57 PM (IST)
Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से चार और मौतें, अब तक 92 की मौत; प्लाज्मा थैरेपी से दो ठीक हुए
Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से चार और मौतें, अब तक 92 की मौत; प्लाज्मा थैरेपी से दो ठीक हुए

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान में बुधवार को कोरोना से चार लोगों की मौत हो गई, वहीं 129 नए संक्रमित सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक 93 लोगों की मौत होने के साथ ही 3317 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

loksabha election banner

प्लाज्मा थैरेपी से दो कोरोना पीड़ित ठीक हुए
इस बीच, जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना पीड़ितों के लिए प्लाज्मा थैरेनी शुरू की गई। दो कोरोना मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी का ट्रायल किया गया था। इसमें सौ फीसद सफलता मिली है। दोनों ही मरीज अब स्वस्थ हो गए हैं। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका औपचारक शुभारंभ किया। शर्मा ने बताया कि एसएमएस असपताल को आईसीएमआर ने 20 क्रिटिकल मरीजों का प्लाज्मा थैरेपी से उपचार करने की अनुमति दी है। इसकी सफलतापूर्वक शुरूआत हो गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शर्मा ने चिकित्सकों को इसके लिए बधाई दी है। अब जोधपुर में भी प्लाज्मा थैरेपी से इलाज पर विचार किया जा रहा है। 

1527 पीड़ित रिकवर हुए

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1527 कोरोना पॉजिटिव रिकवर हुए हैं, इनमें से 1120 को घर भेज दिया गया। कोरोना के हॉटस्पॉट जयपुर व जोधपुर में जांच का काम तेज किया गया है। उन्होंने बताया कि जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना मरीजों का सीटी-स्कैन, पलमोनरी, एंजियोग्राफी, लंग्स की अल्ट्रासोनोग्राफी एवं उच्च स्तरीय ब्लड टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां के चिकित्सकों ने सबसे पहले हाईड्रोक्सी क्लोरोक्वीन एवं एंटीवायरल ड्रग्स का प्रयोग शुरू किया था, जिसके बाद पूरे विश्व में मंथन एवं ट्रायल शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव से नेगेटिव हुए कोरोना मरीजों का 28 दिन बाद पुन: कोरोना टेस्ट करने के बाद ही उनका प्लाज्मा लेकर क्रिटिकल मरीजों का उपचार किया जाएगा।

सीएम हाउस का चालक पॉजिटिव निकला

राजस्थान के मुख्यमंत्री के निवास पर तैनात एक चालक कोरोना पॉजिटिव निकला है। हालांकि वह पिछले एक माह से अवकाश पर था। स्टेट मोटर गैराज का यह ड्राइवर जयपुर के गांधी नगर में रहता है और मुख्यमंत्री निवास पर तैनात है। व्यक्तिगत कारणों से यह पिछले एक माह से अवकाश पर चल रहा था। दो दिन पहले इसकी तबीयत खराब हुई तो कोरोना जांच की गई, जिसकी मंगलवार देर रात रिपोर्ट आई, जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। उसकी ट्रेवल हिस्ट्री पता कर परिजनों एवं संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

33 में से 30 जिलों में फैला कोरोना

प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1074 संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 794, कोटा में 221, अजमेर में 181,अलवर में 14,बारां में 1, टोंक में 136, भरतपुर में 116,बाड़मेर में 3,भीलवाड़ा में 39, नागौर में 119, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 35, चित्तोडगढ़ में 100,चूरू मं 14,दौसा में 21,धौलपुर में 17,डूंगरपुर में 9,हनुमानगढ़ में 11,जालौर में 3,झुंझुनूं में 42,करौली में3, झालावाड़ में 42, बीकानेर में 38, पाली में 35,प्रतापगढ़ में 4, राजसमंद में 5,सवाई माधोपुर में 9,सीकर में 8,उदयपुर में 15 व ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए 61 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 1527 रिकवर हो गए।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.