Move to Jagran APP

उदयपुर का यह परिवार बेटी के जन्म पर देगा 5001 रुपए का उपहार,कटारिया की मौजूदगी में मुहिम शुरू

उदयपुर में एक समाजसेवी ने गौरवशाली मुहिम शुरू की है। हर बालिका के जन्म पर पांच हजार एक रुपए उपहार में दिए जाने की घोषणा

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 08:36 AM (IST)
उदयपुर का यह परिवार बेटी के जन्म पर देगा 5001 रुपए का उपहार,कटारिया की मौजूदगी में मुहिम शुरू
उदयपुर का यह परिवार बेटी के जन्म पर देगा 5001 रुपए का उपहार,कटारिया की मौजूदगी में मुहिम शुरू

उदयपुर। देश में जहां एक ओर आए-दिन दुष्कर्म की घटनाएं सामने आ रही हैं तो दूसरी ओर उदयपुर जिले की तितरडी पंचायत के एक समाजसेवी ने गौरवशाली मुहिम शुरू की है। उन्होंने अब गांव में पैदा होने वाली हर बालिका के जन्म पर पांच हजार एक रुपए उपहार में दिए जाने की घोषणा पर रविवार से काम शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा नेता गुलाबचंद कटारिया की मौजूदगी में उन्होंने उन परिवारों को पांच हजार रुपए एक रुपए की राशि के साथ एक पेड़ और एक ट्री गार्ड प्रदान किए, जिनके घर बेटी पैदा हुई। यह गौरवशाली मुहिम इसी गांव के सिसोदिया परिवार के समाज सेवी भभूत सिंह और उनकी पत्नी उम्मेद कुंवर की प्रेरणा से उनके बेटे राजेंद्रसिंह, हमेरसिंह एवं रूपेंद्रसिंह ने शुरू की है। यह परिवार तितरडी पंचायत में आगामी पांच वर्ष तक किसी भी समाज में जन्म लेने वाली बच्चियों के जन्म पर उनके परिवार को 5001 रुपए की राशि के साथ एक पेड़ और एक ट्री गार्ड उपहार में देगा।

उनकी मुहिम जहां बेटी को बचाने के साथ पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी है। रविवार को इस मुहिम की शुरूआत तितरड़ी के अंबामाता मंदिर में भाजपा नेता गुलाबचंद कटारिया की मौजूदगी में की गई। इस मुहिम को लेकर परिवार के राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि उनके माता-पिता भभूत सिंह सिसोदिया और उम्मेद कुंवर की प्रेरणा से तीनों भाइयों ने मिलकर इसकी शुरूआत की है।

राजेन्द्र सिंह ने बताया कि समाज में बेटियों के साथ जिस तरह से घटनाएं हो रही हैं, उन घटनाओं को रोकने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। इस मुहिम के माध्यम से उनका परिवार लोगों को जागरूक करने का काम करने जा रहा है।

कटारिया ने कहा कि पूरे प्रदेश में यह पहली पंचायत होगी, जहां इस तरह की मुहिम एक परिवार ने शुरू की है। इस मुहिम से सैकडों लोगों को प्रेरणा मिलेगी ओर बेटियों को बचाने के लिए कई परिवार आगे आएंगे। दूसरी ओर, जिस तरह से प्रदेश और उदयपुर में लिंगानुपात में लडकियों की कमी आ रही है, वह कमी भी दूर की जा सकेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.