Move to Jagran APP

राजस्‍थान में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल एसी-कूलर भी बेअसर, अच्छे मानसून के लिए दुआएं व प्रार्थना

राजस्‍थान में पड़ रही भीषण गर्मी से अजमेर शहर भी अछूता नहीं रहा शहर में रविवार को भी पड़ी भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहा। पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 09:38 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:38 AM (IST)
राजस्‍थान में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल एसी-कूलर भी बेअसर, अच्छे मानसून के लिए दुआएं व प्रार्थना

अजमेर जेएनएन। प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से अजमेर शहर भी अछूता नहीं रहा, शहर में रविवार को भी पड़ी भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहा। पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया। एसी, कूलर भी बेअसर हो रहे हैं। लोग धूप, गर्म हवाओं के थपेड़ों और तपन से पूरे दिन परेशान नजर आए। सुबह से ही धूप के तेवर तीखे रहे। दोपहर में शहर के बाजार सूने नजर आए वहीं दोपहर में लोग घरों में ही बंद रहे।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार गर्मी का कहर अभी कुछ दिनों तक और रहेगा। वहीं केरल में मानसून के दस्तक देने के साथ ही कुछ दिनों में पारा 39 डिग्री पहुंचने की आस जताई है। चिलचिलाती धूप और कहर बरपाती लू से बचने के लिए लोग अपने-अपने जतन कर रहे हैं। शहर के विभिन्न हिस्सों में लगी गन्ने, जूस की दुकानों पर लोगों की भीड़ नजर आ रही है। वहीं भीषण गर्मी के कारण मौसमी बीमारी से अस्पतालों में रोगियों की संख्या काफी बढ़ रही है।

शहर में हो रही दो-तीन दिन बाद पेयजल सप्लाई ने कोढ में खाज का काम किया है। दिनों दिन बीसलपुर बांध के घटते जलस्तर ने भी चिंता बढ़ा दी है, जिससे अजमेर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। जलदाय विभाग के अनुसार 30 जुलाई तक अजमेर शहर को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बांध में पानी मौजूद है।

विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यदि मानसून समय पर आ गया तो सभी दिक्कते समाप्त हो जाएगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो अजमेर शहर में पानी को लेकर संकट खड़ा हो जाएगा। गर्मी से परेशान लोग मंदिरों, दरगाहों व मस्जिदों में अच्छे मानसून के लिए दुआएं व प्रार्थना कर रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.