उदयपुर, ब्यूरो। रेलवे द्वारा बेहतर यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर अब दिल्ली व जयपुर मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को विद्युतीकृत किया जा रहा है। गत 26 नवंबर को पहले इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रायल ली गई थी। इसके पश्चात शनिवार को "चेतक एक्सप्रेस" (दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर) दिल्ली से 19:35 बजे रवाना हो कर आज सुबह 7.30 बजे उदयपुर पहुंची। पहले ही ट्रिप में यह अपने निर्धारित समय 7:50 से 20 मिनट पहले उदयपुर पहुँची। इस मार्ग डीज़ल इंजन से ट्रेने संचालित होती है ऐसे में इनकी स्पीड 80 से 100 किमी प्रति घन्टा रहती है। इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनें 100 से 125 किमी प्रति घन्टा की स्पीड से चलती है ऐसे में यात्रियों के समय की बचत होगी। आगामी दिनों में इन इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित ट्रेनों से उदयपुर से दिल्ली के सफर में डेढ़ से दो घन्टे समय की बचत होगी। यहीं ट्रेन 19 को उदयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होगी।

जयपुर के लिए भी इलेक्ट्रिक  ट्रेन

उदयपुर-जयपुर स्पेशल रेल सेवा की ट्रेन भी अब सोमवार सुबह इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित होगी। उदयपुर से कल सुबह 6 बजे यह ट्रेन रवाना होगी। इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित होने के बाद अब उदयपुर से जयपुर ट्रैन से यात्रा करने पर करीब 45 मिनट से 1 घन्टे की बचत होगी। हालांकि यह धीरे धीरे होगा। यही ट्रेन जयपुर से उदयपुर आएगी।

मंडल रेल प्रबंधक अजमेर नवीन कुमार परसुरामका ने इस मार्ग के स्टेशनों से संबंधित आम यात्रियों व रेल अधिकारी व कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा की इससे रेल यात्रियों के समय में बचत होगी और वे सुविधाजनक यात्रा कर सकेंगे तथा धीरे धीरे इस मार्ग की अन्य रेलगाड़ियां भी विद्युत इंजन युक्त होंगी ।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप