Move to Jagran APP

Rajasthan AQI level : दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित उदयपुर की आबोहवा, एक्यूआई लेवल 354 पाया गया

सोमवार को एक्यूआई लेवल 354 पाया गया। जो साबित करता है कि दिल्ली एनसीआर ही नहीं उदयपुर की आबोहवा गुरुग्राम फरीदाबाद नोएड़ा जैसे शहरों से ज्यादा प्रदूषित होने लगा है। जोधपुर शहर में सोमवार को एक्यूआई लेवल 315 पर पहुंच गया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 11:02 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 11:02 PM (IST)
Rajasthan AQI level : दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित उदयपुर की आबोहवा, एक्यूआई लेवल 354 पाया गया
उदयपुर और कोटा की बजाय राजधानी जयपुर की स्थिति थोड़ी बेहतर रही।

 उदयपुर, संवाद सूत्र। देश के प्रमुख पर्यटन शहरों में शुमार उदयपुर की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है। शायद आपको यकीन न हो लेकिन देश की राजधानी दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित उदयपुर शहर की आबोहवा है। जिसका सोमवार को एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) लेवल 354 पाया गया। जो साबित करता है कि दिल्ली एनसीआर ही नहीं, उदयपुर की आबोहवा गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएड़ा जैसे शहरों से ज्यादा प्रदूषित होने लगा है।

loksabha election banner

जोधपुर शहर में एक्यूआई लेवल 315 पर पहुंच गया

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के डाटा बताते हैं कि दिल्ली में 342, फरीदाबाद गाजियाबाद में 328, ग्रेटर नोएडा 320, गुरुग्राम 326 और मेरठ का एक्यूआई लेवल सोमवार को 352 रहा। इसके विपरीत राजस्थान के शहर कोटा तथा उदयपुर के अलावा जोधपुर में भी एक्यूआई लेवल खतरनाक स्तर पर रहा। कोटा में जहां एक्सआईक्यू लेवल प्रदेश में सबसे ज्यादा 364 तो उदयपुर में 352 रहा, जो देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित एरिया से ज्यादा है। जोधपुर शहर में सोमवार को एक्यूआई लेवल 315 पर पहुंच गया।

एक्यूआई लेवल बिगड़ने का कारण सर्दी और आर्द्रता

दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर अब राजस्थान के प्रमुख शहरों में भी आबोहवा दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। राजस्थान के आज दो शहरों में स्थिति दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा से भी ज्यादा खराब रही। कोटा, उदयपुर में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लेवल 350 के ऊपर दर्ज किया गया। विशेषज्ञों की माने तो कोटा, उदयपुर जैसे शहरों में एक्यूआई लेवल बिगड़ने के पीछे बड़ा कारण सर्दी और आर्द्रता का स्तर बढ़ना है।

कार्बन के कण ज्यादा ऊंचाई तक नहीं जा पाते

इस मामले में मौसम विज्ञानी डॉ. विनोद अग्रवाल का कहना है कि सर्दी बढ़ने तथा वातावरण में नमी के चलते उदयपुर, कोटा जैसे शहरों में पॉल्यूशन लेवल इतने खतरनाक स्तर पर पहुंचा है। वाहनों तथा औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले कार्बन के कण हवा में नमी ज्यादा होने के कारण ज्यादा ऊंचाई तक नहीं जा पाते। ये आसमान में यह निचले लेवल पर ही बने रहते है, जिससे शहरों की आवो हवा बिगड़ जाती है।

अजमेर का सोमवार को एक्यूआई लेवल 129 रहा

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उदयपुर में नमी 78 फीसदी तथा कोटा में इससे भी ज्यादा 82 फीसदी रही और ये प्रमुख कारण है कि कार्बन के कण आसमान में निचले लेवल पर बने रहे होंगे और प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया। उदयपुर और कोटा की बजाय राजधानी जयपुर की स्थिति थोड़ी बेहतर रही। जबकि अजमेर जैसा शहर एयर क्वालिटी के मामले में बेहतर शहरों में शामिल है, जहां सोमवार को एक्यूआई लेवल 129 रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.