Move to Jagran APP

Omicron Variant: जयपुर में अब तक ओमिक्रोन के नौ मामले सामने आए

Omicron Variant जयपुर में अब तक ओमिक्रोन के कुल नौ मामले सामने आए हैं। रविवार को यह जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी। दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में लौटे एक ही परिवार के चार सदस्यों और उनके पांच परिचित ओमिक्रोन संक्रमित पाए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 09:14 PM (IST)
Omicron Variant: जयपुर में अब तक ओमिक्रोन के नौ मामले सामने आए
जयपुर में अब तक ओमिक्रोन के नौ मामले सामने आए। फाइल फोटो

जयपुर, एएनआइ/प्रेट्र । राजस्थान के जयपुर में अब तक ओमिक्रोन के कुल नौ मामले सामने आए हैं। रविवार को यह जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी। दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में लौटे एक ही परिवार के चार सदस्यों और उनके पांच परिचित ओमिक्रोन संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य सचिव वैभव गलरिया ने कहा कि जीनोम अनुक्रमण ने पुष्टि की है कि नौ लोग नए संस्करण से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने कहा कि चार के परिवार को पहले ही प्रताप नगर के राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। अधिकारी ने बताया कि उनके संपर्क में आए पांच परिचितों को भी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। गलरिया ने कहा कि 34 लोगों के नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से ये नौ ओमिक्रोन संक्रमिक पाए गए। उन्होंने कहा कि शेष 25 लोगों की निरोर्ट नेगेटिव आई।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के संपर्क में आया था, लेकिन विभाग ने आठ सदस्यों का पता लगाया और उन सभी ने कोरोनावायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया। अधिकारी ने कहा कि बड़े पैमाने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। इस बीच, राजस्थान में रविवार को कोरोनावायरस के 17 नए मामले सामने आए। वर्तमान में राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 221 है। इससे पहले गत दिनों राजस्थान में एक ही परिवार के चार लोगों के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने का संदेह था। दक्षिण अफ्रीका से एक हफ्ते पहले जयपुर लौटे एक दंपती और उनके दो बच्चों को संक्रमित पाया गया है। इन सभी के कोरोना वैरिएंट से संक्रमित होने का संदेह है। इनके संपर्क में आए 12 लोगों में से छह संक्रमित पाए गए हैं। सभी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है और इनके नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। इधर, देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.