Move to Jagran APP

Lockdown: सचिन पायलट बोले, मनरेगा में 100 की बजाय 200 दिन का रोजगार मिले

Lockdown. सचिन पायलट ने प्रदेश के एक करोड़ 13 लाख मनरेगा श्रमिकों को राहत दिलाने को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 06:43 PM (IST)
Lockdown: सचिन पायलट बोले, मनरेगा में 100 की बजाय 200 दिन का रोजगार मिले
Lockdown: सचिन पायलट बोले, मनरेगा में 100 की बजाय 200 दिन का रोजगार मिले

जागरण संवाददाता, जयपुर। Lockdown. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश के एक करोड़ 13 लाख मनरेगा श्रमिकों को राहत दिलाने को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है। पायलट ने मनरेगा श्रमिकों का रोजगार 100 से बढ़ाकर 200 दिन करने की मांग की है।

loksabha election banner

पत्र में पायलट कहा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान अधिकतम 100 दिवस की सीमा तक मनरेगा मजदूरों को प्रतिदिन प्रति व्यक्ति पूरी मजदूरी का भुगतान किया जाए। साल, 2020-21 में प्रभावित लोगों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए मनरेगा में निर्धारित 100 दिवस के रोजगार को बढ़ाकर प्रति परिवार 200 दिन किया जाना चाहिए। उन्होंनें प्रदेश की सामग्री मद की बकाया 310 करोड़ रुपये की राशि जारी करने के साथ ही अतिरिक्त राशि भी तत्काल उपलब्ध कराने की मांग भी केंद्रीय मंत्री से की है।

पायलट ने कहा कि मनरेगा ग्रामीण श्रमिकों की जीवन रेखा है। लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूर, लघु सीमांत किसान, कृषि श्रमिक और निर्माण श्रमिक सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। ऐसे संकटकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से पिछड़े और लॉकडाउन के कारण प्रभावित लोगों को आर्थिक संबल प्रदान करने का सर्वोत्तम उपाय मनरेगा योजना ही है।

कांग्रेस नेताओं के साथ वीसी करेंगे पायलट 

सचिन पायलट मंगलवार को दोपहर 12 बजे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इस दौरान वे उनके क्षेत्रों में लॉकडाउन के बाद के हालातों की जानकारी लेने के साथ ही जरूरतमंदों को सरकार द्वारा पहुंचाई जा रही राहत सामग्री को लेकर भी चर्चा करेंगे। पायलट ने इससे पहले जिला कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संवाद किया था। 

इस बीच, राजस्थान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 36 हो गई है। रविवार को एक महिला की जोधपुर में मौत हुई। प्रदेश में रविवार को 69 नये केस सामने आए। इस तरह प्रदेश में अब तक 2152 संक्रमित मामले सामने आए हैं। राज्य में राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने दावा किया कि 14 अप्रैल के बाद कोरोना संक्रमण फैलने के हालात पर काबू पाया गया है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.