Move to Jagran APP

रुपयों के लालच में आईएसआई को सूचना देता था रोशनदीन खान, सुनवाई के दौरान 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने बताया कि बाड़मेर जिले में बीजराड़ थाना इलाके के गांव सरूपे का तला में रहने वाले 28 साल के रोशनदीन खान को खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार देर रात को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे जयपुर ले आया गया था।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 10:30 PM (IST)
रुपयों के लालच में आईएसआई को सूचना देता था रोशनदीन खान, सुनवाई के दौरान 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा
पूछताछ में रोशनदीन द्वारा दी जानकारी के आधार पर पुलिस उसे सीमावर्ती क्षेत्र में लेकर तस्दीक करवाएगी।

जागरण संवाददाता, जयपुर : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रो में रहकर जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किये गए रोशनदीन खान को पुलिस ने मंगलवार को विशिष्ट महानगर मजिस्ट्रेट जयपुर महानगर क्रम संख्या-10 के समक्ष पेश किया। कोर्ट ने उसे 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। अब अब 2 नवंबर तक पुलिस हिरासत में रहेगा। पूछताछ में रोशनदीन खान द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस उसे सीमावर्ती क्षेत्र में लेकर तस्दीक करवाएगी। 

loksabha election banner

संयुक्त एजेंसियों द्वारा प्रारंभिक पूछताछ के बाद सामने आया तथ्य 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने बताया कि बाड़मेर जिले में बीजराड़ थाना इलाके के गांव सरूपे का तला में रहने वाले 28 साल के रोशनदीन खान को खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार देर रात को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे जयपुर ले आया गया था। संयुक्त एजेंसियों द्वारा प्रारंभिक पूछताछ के बाद सामने आया कि वह सीमावर्ती क्षेत्र व सेना से संबंधित गोपनीय सूचनाएं आईएसआई एजेन्ट को भेजता था। 

रोशनदीन जेसीबी चलाता, सीमा क्षेत्र में रोजाना आना जाना होता था

बदले में उसे मोटी रकम मिलती थी । उमरदीन खान अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बन रही सड़क परियोजना में रोशनदीन जेसीबी चलाता है। ऐसे में उसका सीमा क्षेत्र में रोजाना आना जाना होता था। उसकी पाकिस्तान में रिश्तेदारी भी है और उनसे मिलने के नाम पर वह कई बार पाकिस्तान जाकर आ चुका है। पाकिस्तान यात्रा के दौरान आईएसआई ने उसे अपने झांसे में ले लिया और जासूसी के लिए तैयार कर लिया।

जयपुर में गहन पूछताछ में पूरे नेटवर्क का खुलासा होने की उम्मीद

आशंका है कि रोशनदीन खान ने सीमा क्षेत्र व सामरिक गतिविधियों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां पाकिस्तान भेजी है। अब जयपुर में उससे गहन पूछताछ में पूरे नेटवर्क का खुलासा होने की उम्मीद है। रोशनदीन खान पूर्व में हेरोइन तस्करी में पकड़े जा चुके कचरा खान की गाड़ी का चालक रह चुका है। रोशनदीन खान के खिलाफ शासकीय गुप्त बात एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.