जोधपुर, रंजन दवे। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग जोधपुर की सड़कों पर निकले। हालांकि पुलिस ने इसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे, लेकिन अलग-अलग क्षेत्रों से झुंड बनाकर पहुंचे मुस्लिम समाज के युवकों ने विरोध के नाम पर लूटपाट की और गाड़ियों के शीशे भी तोड़े। कुछ जगह पथराव होने के भी समाचार है।

जोधपुर में व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के जरिए एक मैसेज और पेंपलेट वायरल किया गया था, जिसमें की मुस्लिम समाज के लोगों से नागरिकता कानून के विरोध में धरना प्रदर्शन के साथ-साथ कानून को लेकर कई अन्य भ्रामक बातें भी लिखी हुई थी।

खुफिया एजेंसियां की सतर्कता और पुलिस के पुख्ता अतिरिक्त जाब्ता के बीच शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों से युवकों की टोलियां सूर्यनगरी के जालोरी गेट और सोजती गेट क्षेत्र पर इकट्ठा हुई। जहां मुख्य मार्ग तक आने से पहले इन उत्पाती युवकों ने कुछ दुकानों से कपड़े लूटे तो वहीं सरदारपुरा क्षेत्र में रखी कारों के शीशे भी तोड़ दिए। इसी तरह शहर के भीतरी घंटाघर क्षेत्र में भी दोनों समुदाय आमने सामने हुए, जिससे एक बारगी माहौल तनातनी भरा हो गया। इसके साथ ही त्रिपोलिया, गाछा बाजार, नई सड़क इलाके में भी इन युवकों ने धरना प्रदर्शन के नाम पर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया।

हालांकि पुलिस की माकूल व्यवस्था के बीच हुड़दंगी ज्यादा उत्पात मचाने में सफल नहीं हो पाए लेकिन फिर भी रास्ता जाम और रूट मार्ग डायवर्ट होने से आमजन को भारी परेशानियां हुई। वहीं कहीं कहीं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस ने भी इस उत्पाती युवकों को खदेड़ा।

इनका कहना है :-

जोधपुर डीसीपी, कमिश्नरेट पुलिस,धर्मेंद्र सिंह यादवपुलिस ने पूरी मुस्तेदी के साथ कार्य किया है। जिन लोगो ने विरोध के बहाने उत्पात किया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शिनाख्त की जा रही है। पुलिस उन पर मामला दर्ज करने की तैयारी में है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस