Move to Jagran APP

Rajasthan: राजनाथ बोले-किसी को हमने सीमा के अंदर नहीं आने दिया, देश की रक्षा को लेकर राजनीति ना करें नेता

Rajnath Singh Jodhpur Visit राजनाथ ने कहा कि कोई कुछ भी कहे लेकिन हमने किसी को भी हमने देश की सीमा के अंदर नहीं आने दिया है। कुछ घटनाएं तो ऐसी घटित हुईं जो हम दो या तीन लोग जानते हैं जिसे मैं सबके सामने सार्वजनिक नहीं कर सकता हूं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 10:05 PM (IST)
Rajasthan: राजनाथ बोले-किसी को हमने सीमा के अंदर नहीं आने दिया, देश की रक्षा को लेकर राजनीति ना करें नेता
राजनाथ ने चीन को लेकर विपक्षी पार्टियों पर साधा निशाना। फोटो एएनआइ

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajnath Singh Jodhpur Visit: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भारत और चीन के बीच हुए सीमा विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई कुछ भी कहे, लेकिन हमने किसी को भी हमने देश की सीमा के अंदर नहीं आने दिया है। उस दौरान कुछ घटनाएं तो ऐसी घटित हुईं जो हम दो या तीन लोग जानते हैं, जिसे मैं सबके सामने सार्वजनिक नहीं कर सकता हूं। लेकिन मानकर चलिए अगर वह बातें आप सबको पता हो तो सबका सीमा वर्ग से चौड़ा हो जाएगा।

loksabha election banner

देश की रक्षा को लेकर राजनीति ना करें नेता

शनिवार को जोधपुर जिले के सालवा कला गांव में वीर दुर्गादास की 385वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं राजनीतिक पार्टियों के लोगों से कहना चाहूंगा कि देश की रक्षा को लेकर राजनीति नहीं करें, क्योंकि सीमा की रक्षा करने नेता नहीं जाते हैं। हमारी माताओं के लाल जाते हैं। हम देश की आन बान और शान पर कोई आंच नहीं आने देंगे। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति को लेकर कहा जाता था कि यहां के नेताओं की कथनी और करनी में अंतर होता है। जिससे जनता में विश्वास का संकट पैदा हो गया था। भाजपा ने उस संकट को खत्म किया। भाजपा जो कहती है वह करती है। हमें ऐसा करने की प्रेरणा वीर दुर्गादास जैसे सपूतों से मिलती है।

1400 किलो की दुर्गादास की प्रतिमा का अनावरण

दुर्गादास की घोड़े पर सवार यह प्रतिमा 12 फीट ऊंची है। अष्टधातु से बनी बनी यह प्रतिमा 1400 किलो वजनी है। प्रतिमा के निर्माण की जिम्मेदारी जोधपुर मूल के अमेरिका में रह रहे समाजसेवी डा. दिलीप करण मुड़ी ने उठाई। उन्होंने समाज से चंदा जुटाकर यह कार्य किया। इस कार्य के लिए रक्षा मंत्री ने उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रतिमा लगाकर समाजसेवी दिलीप करण ने बहुत नेक काम किया है। 37 साल अमेरिका में रहने के बावजूद दिलीप करण राठौड़ में अभिमान नहीं है। उन्होंने प्रतिमा लगाकर पुनीत कार्य किया है। जब वे बोल रहे थे, तब मैंने सोचा कि वे वीर दुर्गादास के वंशज तो नहीं। उन्होंने कहा कि कुछ ताकतें हिंदू-मुस्लिम के बीच खाई पैदा करने की साजिश कर रही हैं। उदयपुर जैसी घटनाएं विडंबना हैं। वीर दुर्गादास एकता और समरसता की मिसाल हैं।इससे पहले जोधपुर हवाई अड्डे पर राजनाथ सिंह का केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सहित कई नेताओं ने स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने जोधपुर एयरबेस पर वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सीमा की सुरक्षा को लेकर चर्चा की।

कहा, जब देश के सम्मान की बात हो तो राजनीतिकरण न करें

एजेंसी के मुताबिक, राजस्थान के जोधपुर में शनिवार को 385वीं जयंती पर वीर दुर्गादास राठौड़ स्मारक का अनावरण किया। इस मौके पर राजनाथ ने चीन (China) को लेकर विपक्षी पार्टियों पर जमकर निशाना साधा। राजनाथ ने कहा कि वे कहते हैं 'चीन ने यह किया,' 'चीन ने वह किया।' ऐसे राजनीतिक नेताओं से मैं कहता हूं, जब भी देश के सम्मान की बात हो तो राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए। ये बहादुर बेटे हैं, जो सीमाओं की रक्षा करते हैं।

भाजपा जैसा कहती है, वैसा ही करती है : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां मुगल काल के एक राजपूत सेनापति की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि भाजपा (BJP) जैसा कहती है, वैसा ही करती है। राजपूत जनरल की 385वीं जयंती पर जोधपुर के सलवान कलां गांव में वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण करते हुए राजनाथ ने कहा कि कहा जाता है कि राजनेताओं के कहने और करने में अंतर होता है। लेकिन भाजपा जो कहती है, वह करती है। हमें यह प्रेरणा वीर दुर्गादास राठौर जैसे धरती के सपूतों से मिलती है। प्रतिमा की स्थापना की प्रशंसा करते हुए राजनाथ ने कहा कि राठौर धार्मिक सद्भाव के लिए खड़े हैं। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे समय में उनसे सीखने की जरूरत है, जब कुछ ताकतें हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरार को बढ़ाने की साजिश कर रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.