Move to Jagran APP

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में 14 दिन से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच नया खुलासा

सूत्रों के अनुसार जिस फेयरमाउंट होटल में पिछले 11 दिनों से कांग्रेस विधायक ठहरे हैंउसके तीन मालिक है । इनमें रतनकांत शर्मासरिता पालीवाल व वैभव गहलोत शामिल है ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 06:38 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 06:38 PM (IST)
Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में 14 दिन से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच नया खुलासा
Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में 14 दिन से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच नया खुलासा

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में पिछले 14 दिन से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच नया खुलासा हुआ है । राज्य की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के अतिरिक्त महानिदेशक पद से हटाए गए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अनिल पालीवाल की पत्नी सरिता पालीवाल के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत और उनके पार्टनर रतनकांत शर्मा के साथ करीबी रिश्ते हैं । सूत्रों के अनुसार जिस फेयरमाउंट होटल में पिछले 11 दिनों से कांग्रेस विधायक ठहरे हैं,उसके तीन मालिक है । इनमें रतनकांत शर्मा,सरिता पालीवाल व वैभव गहलोत शामिल है । सरिता पालीवाल रतनकांत शर्मा की रिश्तेदार भी है ।

loksabha election banner

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया व भाजपा आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय का आरोप है कि गहलोत सरकार ने विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए पालीवाल सहित अन्य अधिकारियों का उपयोग किया । सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार तक जानकारी पहुंची है कि संजीवनी को-ऑपरेटिव सोसायटी से जुड़े मामले में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ एफआईआर पालीवाल के एसओजी में अतिरिक्त महानिदेशक रहते हुए ही दर्ज कराई गई थी । पालीवाल ने ही सोसायटी से जुड़े दस्तावेज बाड़मेर व जोधपुर से एकत्रित कराए और फिर शेखावत का इस मामले में शामिल किया गया । एसओजी द्वारा तैयार की गई फाइल में आरोप है कि शेखावत के सोसायटी के प्रमोटर के साथ व्यापारिक संबंध है । जोधपुर में जिस जमीन पर सोसायटी का कार्यालय बना हुआ है उसका पट्टा शेखावत के नाम है ।

गोपनीय रिपोर्ट तैयार कर केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी

जयपुर में तैनात सीबीआई के अधिकारियों ने एक गोपनीय रिपोर्ट तैयार कर केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी है । इसमें कहा गया है कि सचिन पायलट सहित कांग्रेस के बागी विधायकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया भी पालीवाल के एसओजी में तैनात रहते हुए ही की गई । जब शेखावत और कांग्रेस के बागी विधायकों के खिलाफ एसओजी की फाइल तैयार हो गई तो पालीवाल का तबादला कर दिया गया । पालीवाल के स्थान पर वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के दामाद अशोक राठौड़ को लगाया गया । अशोक राठौड़ की पत्नी गायत्री राठौड़ पिछली वसुंधरा राजे सरकार में मुख्यमंत्री काया्रलय में तैनात थी । जयपुर में तैनात सीबीआई के एक अधिकारी के अनुसार सीएम गहलोत के विरोधियों के खिलाफ ग्राउंड तैयार होने के बाद पालीवाल को विवाद से बचाने के लिए राठौड़ को एसओजी में तैनात किया गया ।

वैभव गहलोत के रतनकांत शर्मा के साथ कई काम में व्यापारिक साझेदार

आईपीएस अधिकारी अनिल पालीवाल की पत्नी सारिका पालीवाल, रतनकांत शर्मा और दूसरे कारोबारियों के साथ ट्राइटन होटल और रिजोर्ट्स में प्रमोटर हैं, जबकि फेयरमोंट होटल भी ट्राइटन होटल ग्रुप का ही एक हिस्सा है। वैभव गहलोत के रतनकांत शर्मा के साथ कई काम में व्यापारिक साझेदार है । सारिका पालीवाल गोल्डन पीस रिसॉर्ट्स और मयकं शर्मा एंटरप्राइजेज की भी प्रमोटर है । सारिका पालीवाल के पास ट्रटोन होटल और रिजोर्ट्स के 7500 शेयरों में से 3500 शेयर थे,जो बाद में रतनकांत शर्मा की पत्नी जूही शर्मा को ट्रांसफर कर दिए गए । एक अधिकारी ने बताया कि 14 मार्च 2007 में रजिस्टर्ड दस्तावेजों के अनुसार सारिका पालीवाल भी ट्राइटन होटल और रिजोर्ट्स के मालिक मयंक शर्मा और पीएन कमलेश की हिस्सेदार हैं। कांग्रेस विधायकों की फेयरमाउंट होटल में ही बाड़ेबंदी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.