नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में एक किसान की गाय को पुलिस तलाश करेगी। गाय ढूंढकर किसान तक पहुंचाने के बारे में राष्ट्रपति भवन से आए पत्र के बाद राज्य प्रशासन हरकत में आया है। राज्य के गृह विभाग से पुलिस महानिदेशक को गाय ढूंढने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में तत्कालीन सपा सरकार के ताकतवर मंत्री आजम खां की भैंसों की तलाश में भी पुलिस जुटी थी। उस समय यह खबर सुर्खियों में रही थी।

जानकारी के अनुसार, जोधपुर जिले के रुदिया गांव के किसान ओमाराम की गाय दो माह पहले चोरी हो गई थी। ओमाराम ने गाय को खोजने का काफी प्रयास किया, लेकिन पता नहीं चला सका। इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत की, लेकिन फिर भी गाय का पता नहीं चल सका। इससे परेशान होकर ओमाराम ने राष्ट्रपति को पत्र लिख दिया। पत्र में उसने चोरी गई गाय को ढूंढवाने की गुहार की, वहीं ऐसा नहीं होने पर राष्ट्रपति भवन के सामने आत्मदाह की अनुमति देने की गुहार भी कर डाली।

किसान ओमाराम की परेशानी भरा पत्र मिलने के बाद राष्ट्रपति भवन सचिवालय से एक पत्र राजस्थान गृह विभाग को भेजा। इसके साथ ओमाराम की शिकायत भी भेजी गई। राष्ट्रपति सचिवालय से ओमाराम की गाय ढूंढने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद गृह विभाग से पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा को पत्र लिखकर मामले का निस्तारण करने के लिए कहा गया है। पुलिस महानिदेशक ने जोधपुर के रेंज आइजी को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

By Sachin Mishra