Move to Jagran APP

Rajasthan High Court: चुनावी बांड को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किए

Rajasthan High Courtचुनावी बॉंड पर रोक लगाने को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने रिजर्व बैंक के गवर्नर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के महानिदेशक केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 08:34 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 08:34 AM (IST)
Rajasthan High Court: चुनावी बांड को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किए
Rajasthan High Court: चुनावी बांड को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किए

जयपुर, जागरण संवाददाता। चुनावी बॉंड पर रोक लगाने को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने रिजर्व बैंक के गवर्नर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के महानिदेशक के साथ ही केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। सोमवार को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति और जस्टिस इंद्रजीत सिंह की खंडपीठ ने पब्लिक अगेंस्ट करप्शन नामक संस्था की ओर से दायर जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए यह नोटिस जारी करने के आदेश दिए।

loksabha election banner

जनहित याचिका में इस योजना को कालेधन के प्रयोग को प्रोत्साहित करने वाला बताया गया है। संस्था के सचिव पूनमचंद भंडारी की ओर से एडवोकेट सर्वेश जैन और सिद्र्धाथ बापना ने यह याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि यह योजना राजनीतिक पार्टियों को चुनावी चंदे के रूप में कालेधन का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली है।

याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने वित्त कानून, 2017 के तहत चुनावी बांड केवल जनवरी, अप्रैल , जुलाई और अक्टूबर माह में दस दिन उपलब्ध कराने की बात कही थी। लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने एक विज्ञप्ति जारी कर मार्च, मई और नवंबर माह में बांड उपलब्ध कराए जो कि चुनावी बांड योजना के क्लॉज 8 का पूरी तरह से उल्लंघन है।

याचिका में मांग की गई है कि साल, 2018 के मार्च,मई और नवंबर माह में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी किए गए चुनावी बांड का खुलासा किया जाए। इसके साथ ही राजनीतिक पार्टियों को जारी किए गए चुनावी बांड को रिकवर करने की बात भी कही गई है। 

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019

राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत तीर्थ यात्रा दुर्गापुरा (जयपुर) से रामेश्वरम रेल गाड़ी 17 दिसंबर को दोपहर 1.50 बजे दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। इस ट्रेन में जयपुर जिले के 206, दौसा के 39 अलवर के 53, सीकर के 47, झुंझुनू के 19 यात्रियों के अलावा अजमेर संभाग के टोंक जिले के पचास यात्री तीर्थयात्रा के लिए जयपुर से रवाना होंगे।

देवस्थान विभाग के अतिरिक्त आयुक्त ओ.पी.जैन ने बताया कि यह गाड़ी दुर्गापुरा (जयपुर) से रवाना होकर इसी दिन सायं 4.40 बजे सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से भरतपुर जिले के 60, धौलपुर के 19, करोली के 20, सवाई माधोपुर जिले के 76 कुल 175 वरिष्ठजन रेल में सवार होकर प्रस्थान करेंगे। इसके पश्चात् यह गाड़ी सायं6.30 बजे कोटा रेलवे स्टेशन पर पहुँचेगी, जहाँ से कोटा जिले के 142, बून्दी के 51, बारां के 97, झालावाड़ के 86 कुल 376 वरिष्ठजन सहित कुल 965 वरिष्ठजन रामेश्वरम् यात्रा के लिये प्रस्थान कर जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.