Move to Jagran APP

Independence Day: अशोक गहलोत बोले, रेवड़ी नहीं हैं सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं

Independence Day अशोक गहलोत ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को रेवड़ी कहना गलत है। विदेशों में बुजुर्गों को साप्ताहिक पैसा मिलता है। हमें सामाजिक सुरक्षा पर जोर देना ही होगा। प्रदेश में सामाजिक क्षेत्र में अनेक योजनाएं चल रही हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 06:08 PM (IST)
Independence Day: अशोक गहलोत बोले, रेवड़ी नहीं हैं सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं
अशोक गहलोत बोले, रेवड़ी नहीं हैं सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं। फोटो इंटरनेट मीडिया

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को रेवड़ी कहना गलत है। विदेशों में बुजुर्गों को साप्ताहिक पैसा मिलता है। हमें सामाजिक सुरक्षा पर जोर देना ही होगा। प्रदेश में सामाजिक क्षेत्र में अनेक योजनाएं चल रही हैं। राजस्थान सरकार की सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाना चाहिए। सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय 76वें स्वाधीनता दिवस समारोह में गहलोत ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव युवा पीढ़ी को समर्पित होना चाहिए। देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत कुर्बानियां दी हैं। देश को आजाद करवाने में जो शहीद हुए हैं, युवा पीढ़ी उन्हें याद रखे।

loksabha election banner

मैंने हमेशा गरीव को गणेश मानकर किया कामः सीएम

सीएम ने कहा कि आज मैंने 14वीं बार तिरंगा फहराया है। मेरे लिए यह गर्व की बात है। मैंने हमेशा गरीब को गणेश मानकर काम किया है। हमारी सरकार गरीब के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना मेरा सपना है। केंद्र सरकार को इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देना चाहिए। गहलोत ने कहा कि छूआछूत की घटनाएं समाज पर कलंक हैं। धर्म की बात करने वाले इसे मिटाने के लिए अभियान चलाएं। धर्म के नाम पर देश बनाने वाले पाकिस्तान का उदाहरण देख लें। मुस्लिम धर्म के नाम पर अलग पाकिस्तान बना, लेकिन उसके भाषा के नाम पर दो टुकड़े हो गए। धर्म के नाम पर देश की कल्पना करने वाले और एक धर्म की बात करने वाले पहले पाकिस्तान का उदाहरण देख लें। पाकिस्तान एक धर्म होने के बावजूद बांग्लादेश बन गया। गहलोत ने पीएम नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि खाली कहते हो कि मैं दुनिया में जाता हूं तो मेरा मान-सम्मान होता है। वह आपका मान-सम्मान नहीं। 75 साल की जो मेहनत है, उसका सम्मान होता है।

गहलोत ने कांग्रेस के नेताओं पर साधा निशाना, कहा-कुछ नेता कार्यकर्ताओं को भड़काते हैं

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस की ओर से आयोजित ध्वजारोहण समारोह में अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे कुछ नेता कार्यकर्ताओं को भड़काते हैं। नेता कहते हैं कि कार्यकर्ता का मान-सम्मान होना चाहिए, लेकिन कार्यकर्ता का मान-सम्मान आपने कब किया है? हम तो मान-सम्मान पाते-पाते कार्यकर्ता से नेता बने हैं।

जोधपुर में सुभाष गर्ग ने किया ध्वजारोहण

जोधपुर, संवाद सूत्र। Jodhpur News: जोधपुर संभाग मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस का जिलास्तरीय भव्य समारोह उम्मेद राजकीय स्टेडियम में हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। जिले के प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग ने ध्वजारोहण किया तथा परेड़ निरीक्षण के बाद मार्च पास्ट की सलामी ली। प्रभारी मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों एवं उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में महामहिम राज्यपाल महोदय का संदेशवाचन अतिरिक्त जिला कलक्टर एमएल नेहरा ने किया।

परेड व बैंड प्रदर्शन के लिए पुरस्कार

जिलास्तरीय समारोह में परेड प्रदर्शन तथा बैंड प्रदर्शन के लिए मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग ने पुरस्कार प्रदान किए। इनमें परेड प्रदर्शन में प्रथम पुरस्कार एनसीसी, द्वितीय पुरस्कार पुलिस आयुक्तालय तथा तृतीय पुरस्कार महिला होमगार्ड को दिया गया। इसी प्रकार बैंड प्रदर्शन के लिए प्रथम पुरस्कार पुलिस कमिश्नरेट को, द्वितीय पुरस्कार आरएसी को तथा तृतीय पुरस्कार महावीर पब्लिक स्कूल को प्रदान किया गया।

Koo App
सभी देशवासियों को #स्वतंत्रतादिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। तिरंगा हमारे देश के सभी धर्मों, जातियों, वर्गों और क्षेत्रों के सम्मान के साथ सामाजिक समरसता और विभिन्नता में एकता का प्रतीक है और यही हर भारतीय की पहचान होनी चाहिए। आज़ादी के 75 वर्षों में किए अनेक विकास कार्यों में हमारे हाथ से इन मूल्यों का साथ कभी नहीं छूटा। आइए, तिरंगे का सही अर्थों में मान बढ़ाएं, इसके मूल सिद्धांतों को अपनी पहचान बनाएं। - Ashok Gehlot (@gehlotashok) 15 Aug 2022

उदयपुर में मंत्री खाचरियावास ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

उदयपुर, संवाद सूत्र। Udaipur News: स्वतंत्रता दिवस 2022 का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को महाराणा भूपाल स्टेडियम (गांधी ग्राउंड) में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। खाद्य व नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मंत्री ने मेवाड़ की भूमि को प्रणाम करते हुए आजादी के लिए बलिदान देने वाले वीर-वीरांगनाओं को नमन किया।

शहीदों के परिजनों का किया सम्मान

कैबिनेट मंत्री ने जिले में विशिष्ट कार्य करने व उल्लेखनीय सेवा प्रदान करने वाले 71 व्यक्तियों व संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। खाचरियावास ने देश की सेवा करते शहीद हुए उदयपुर के शहीदों के परिजनों का शोल ओढ़ाकर व श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। इस कार्यक्रम में देशभक्ति के साथ लोक संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिली। इस दौरान देशभक्ति गीतों के साथ राजस्थानी गीतों पर दी गई प्रस्तुति में गणगौर व तीज त्योहार की झलक दिखाई दी।

खाचरियावास ने स्वतंत्रता सेनानियों के घर जाकर किया ध्वजारोहण

राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार जिले के स्वतंत्रता सैनानियों के निवास पर झंडारोहण कार्यक्रम रखा गया। खाचरियावास ने सैनानियों के घर जाकर ध्वजारोहण किया। इस दौरान पुलिस बैंड मौजूद रहा और सैनानियों के घर की सजावट भी की गई। खाचरियावास उदयपुर शहर के आदर्श नगर हिरण मगरी सेक्टर चार निवासी स्वतंत्रता सेनानी ललित मोहन शर्मा, सेवाश्रम रेलवे हालिंग के पास हिरण मगरी सेक्टर 3 निवासी स्वतंत्रता सेनानी मनोहर लाल जैन तथा छोटी ब्रह्मपुरी में रहने वाले स्वतंत्रता सेनानी मनोहर लाल औदिच्य के घर पहुंचे। वहां उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों का शाल ओढ़ाकर माला पहनाकर व श्रीफल भेंट कर सम्मान किया और इसके पश्चात स्वतंत्रता सेनानियों के निवास पर तिरंगा फहराया।

दिवंगत कन्हैयालाल के घर पहुंचे मंत्री

खाचरियावास हाल ही में दिवंगत हुए कन्हैयालाल के घर पहुंचे। वहां उन्होंने कन्हैयालाल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने दिवंगत कन्हैया लाल की पत्नी और उनके पुत्रों से बातचीत कर हाल-चाल जाना और कहा कि सरकार आपके साथ है। उन्होंने कन्हैया के दोनों पुत्रों को आश्वस्त किया कि किसी भी प्रकार की सहायता व किसी कार्य के संबंध में उनसे सीधे बातचीत कर सकते हैं।

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल करने वालों का किया सम्मान

हाल ही में शहर के मोचीवाड़ा में पल्टन मस्जिद के ताजिए पर लगी आग को बुझाने में आगे आकर मदद करने व सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे की मिसाल कायम करने वाले तीन व्यक्तियों आशीष चौहाडि़या, पायल चौहाड़िया, रेखा सोलंकी को जयपुर में राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.