Move to Jagran APP

Rajasthan: 41 साल की महिला ने बेटे की चाहत में 12 बच्चों को जन्म दिया

राजस्थान में चूरू जिले के झाड़सर गांव में 41 साल की गुड्डी देवी ने बेटे की चाहत में अब तक 12 बच्चों को जन्म दिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 09:50 AM (IST)
Rajasthan: 41 साल की महिला ने बेटे की चाहत में 12 बच्चों को जन्म दिया

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में चूरू जिले के झाड़सर गांव में 41 साल की गुड्डी देवी ने बेटे की चाहत में अब तक 12 बच्चों को जन्म दिया है। गुरूवार को बेटा होने पर वह बेहद खुश है। चूरू जिला मुख्यालय स्थित राजकीय मातृ एवं शिशु अस्पताल में गुड्डी देवी ने 12वां प्रसव हुआ और उसने बेटे को जन्म दिया। उसके पहले से 11 बेटियां है, जिनके नाम भी उसे अच्छी तरह से याद नहीं है।

loksabha election banner

उसने बताया कि गांव के लोग बेटा नहीं होने पर ताना दिया करते थे और उसका पति भी वंश बढ़ाने के लिए बेटा चाहता था। गुड्डी देवी का पति कृष्ण कुमार गांव में ही चाय की दुकान चलाता है । इस दंपति की बड़ी बेटी 22 साल की है। गुड्डी देवी की तीन बेटियों की शादी भी हो चुकी है। उनके बच्चे भी हो गए। इस लिहाज से गुड्डी का नवजात बेटा जन्म के साथ मामा भी बन गया है। गुड्डी देवी ने बताया कि उसकी 3 बेटियां प्राइवेट स्कूल में और बाकी सरकारी स्कूल में पढ़ती है। दो छोटी बेटियां अभी घर में रहती हैं। 

पुलिसकर्मियों ने भरे भात, एक सफाईकर्मी की बहन का और शहीद साथी का बहन का

राजस्थान में दो थानों के पुलिसकर्मियों ने अपने साथियों की बहन बेटी का भात भर कर नई मिसाल कायम की है। जयपुर के करधनी थाना पुलिस के पुलिसकर्मियों ने थाने के सफाईकर्मी की बेटी का भात भरी, वहीं नागौर में शहीद साथी कमांडों की बहन का भात भरा गया।

जयपुर कमिश्नरेट के करधनी थाने में लम्बे समय से कार्यरत सफाईकर्मी जितेंद्र की बेटी की शादी थी। जितेंद्र ने पूरे थाने को न्यौता दिया था। थानाप्रभारी रामकिशन विश्नोई ने स्टॉफ के साथ बातचीत कर सफाईकर्मी जितेंद्र की आर्थिक मदद का प्रस्ताव रखा और तय किया जितेंद्र की बेटी का भात थाना और सीएलजी के सदस्य भरेंगे। इसके बाद थाने के स्टॉफ और सीएलजी सदस्यों ने मिलकर 1.73 लाख रूपए इकट्ठा किए। शुक्रवार को डीसीपी (पश्चिम) कावेंद्र सिंह सागर, थानाप्रभारी रामकिशन विश्नोई सहित थाने का स्टॉफ और सीएलजी सदस्य भात लेकर सफाईकर्मी जितेंद्र के घर पहुंचे।इन सभी का स्वागत किया गया और पुलिसकर्मियों ने उन्हें भात में रकम और अन्य उपहार दिए।

कुछ ऐसा ही नागौर में हुआ जहां मौलासर पंचायत स्थित खाखोली गाँव के रहने वाले पुलिस के शहीद कमांडों भींवाराम भाकर की बहन का भात नागौर जिले के पुलिसकर्मियों ने भरा। सोशल मीडिया कैंपेन और आपसी संपर्क के जरिए नागौर जिले और आसपास के जिलों में पदस्थापित पुलिसकर्मियों ने कीरब सवा तीन लाख से ज्यादा नकद रकम इकट्ठा की। इनमें से करीब डेढ़ लाख नकद, एक लाख कीमत का सोने का हार, एक्टिवा स्कूटी खरीदी और शुक्रवार को काफी संख्या में पुलिसकर्मी शादी समारोह में भात भरने पहुंचे। भींवाराम की बहन सरोज ने सभी पुलिसकर्मियों के तिलक लगाकर स्वागत किया। शादी में पहुँचे पुलिसकर्मियों ने बहन सरोज व उसके परिजनों को हर सुख दुख में साथ निभाने का वादाकर भात भरा और वापस लौटे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.