Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने किया 15000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, चंबल नदी पर बनेेेेगा हैंगिंग ब्रिज

राजनीतिक दृष्टि से इस यात्रा को राजस्थान में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 29 Aug 2017 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 03:48 PM (IST)
पीएम मोदी ने किया 15000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, चंबल नदी पर बनेेेेगा हैंगिंग ब्रिज
पीएम मोदी ने किया 15000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, चंबल नदी पर बनेेेेगा हैंगिंग ब्रिज

 जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपनी एक दिन की राजस्थान यात्रा के दौरान उदयपुर में 15000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इनमें चंबल नदी पर बना हैंगिंग ब्रिज शामिल है। प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित की जा रही सड़क परियोजनाओं में सबसे बड़ा आकर्षण कोटा का हैंगिंग ब्रिज है। यह ब्रिज शुरू होने से कोटा शहर की यातायात समस्या बहुत हद तक खत्म हो जाएगी, क्योंकि इसके कोटा के बीच से गुजरने वाले भारी वाहन बाहर से ही निकल जाएंगे।

loksabha election banner

इसके बाद उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सड़कों के विस्तार से किसानों की जिंदगी में परिवर्तन आएगा। पीएम ने कहा कि देश को अगर आगे ले जाना है तो व्यवस्थाओं को भी आधुनिक बनाना होगा। पीएम ने आगे कहा कि यह ऐसी सरकार है जो गरीबों के घर जाकर गैस चूल्हा देती है। लाखों किलोमीटर का ऑप्टकल फाइबर केबल लगाया जा रहा है ताकि शिक्षा और स्वास्थ्य बेहतर हो। यहां एयरपोर्ट पर राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनका स्वागत किया। उदयपुर पहुंचकर पीएम मोदी ने हाइवे प्रॉजेक्ट्स का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए। एकसाथ लगभग 25 हजार करोड़ की करीब नौ हजार सड़कों के लोकार्पण और शिलान्यास किया। सड़कों की कुल लंबाई 24 हजार किमी से अधिक है। इनमें नेशनल हाईवे से लेकर ग्रामीण सड़कें तक शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी उदयपुर से ही कोटा में 278 करोड़ रुपए की लागत से बने हैंगिंग ब्रिज का लोकार्पण भी किया।

 मोदी 12 नेशनल हाईवे के उन्नयन कार्य और 48 हाईवे पर सड़क सुरक्षा संबंधी कामों का लोकार्पण किया। इसकी लागत है करीब 5,610 करोड़ रुपए। इसके साथ ही 10 नेशनल हाईवे के उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। इन पर करीब 7,822 करोड़ रुपए की लागत आएगी। ये सभी राजस्थान से जुड़ी है। इनके अलावा राजस्थान सरकार की ओर से करीब 12 हजार करोड़ रुपए के स्टेट हाईवे, रिंग रोड, संपर्क सड़कों और ग्रामीण सड़कों के लोकार्पण व शिलान्यास कराया गया। राजनीतिक दृष्टि से इस यात्रा को राजस्थान में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.