जागरण संवाददाता, जयपुर। Cold Wave: राजस्थान में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्दी का असर नजर आने लगा है। हवाओं में ठंडक बढ़ी है। प्रदेश में सबसे ठंडा माउंट आबू है। यहां दो दिन से रात का तापमान चार डिग्री तक पहुंच रहा है। वहीं, चूरू व फतेहपुर में रात का तापमान 4.5 से पांच डिग्री के बीच रहने से शेखावाटी में सर्दी बढ़ी है। झुंझुनूं जिले के पिलानी में तापमान तीन डिग्री के आसपास रहा, वहीं श्रीगंगानगर में 8.4 डिग्री, जयपुर में 16.3 डिग्री, जैसलमेर में 9.4 डिग्री, बीकानेर में 9.8 डिग्री सर्द हवा चलने से गलन का अहसास होने लगा है। प्रदेश के कई इलाकों में रविवार सुबह 10 बजे तक कोहरा छाया रहा और दिनभर सर्द हवा चली। कोहरे की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। 

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो दिन में मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगी है। जयपुर में दिन का तापमान रविवार को 21 डिग्री दर्ज किया गया। सर्दी बढ़ने के कारण जयपुर सहित अन्य शहरों में नगर निगम व अन्य स्थानीय निकायों ने बेसहरा लोगों के रहने के लिए टेंट के कैंप लगाना शुरू कर दिया है। उधर, सर्दी बढ़ने के बाद प्रदेश के जयपुर, उदयपुर, माउंट आबू, बीकानेर, जोधपुर, सवाई माधोपुर सहित अन्य शहरों में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। रणथंभौर व सरिस्का में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। उदयपुर व माउंट आबू में गुजराती पर्यटकों के पहुंचने का सिलिसला जारी है। इससे पहले गत नवंबर में माउंट आबू का पारा जीरो डिग्री पर पहुंच गया था। 

इधर, कोहरे की वजह से सड़क हादसों में भी इजाफा हुआ है। पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसों में कई लोगों की जान चा चुकी है। प्रदेश में कोहरे व तेज रफ्तार की वजह से हर साल कई लोगों की जान जाती है। 

Edited By: Sachin Kumar Mishra