PreviousNext

बीएसएफ का आॅपरेशन "सर्द हवा" शुरू

Publish Date:Fri, 12 Jan 2018 03:21 PM (IST) | Updated Date:Fri, 12 Jan 2018 03:53 PM (IST)
बीएसएफ का आॅपरेशन "सर्द हवा" शुरूबीएसएफ का आॅपरेशन "सर्द हवा" शुरू
कोहरे और तेज ठंड के कारण पाक सीमा की ओर से घुसपैठ की आशंका अधिक हो जाती है। इसे विफल करने के लिए ही आॅपरेशन सर्द हवा सीमा पर चौकसी करती है।

जयपुर, [जागरण संवाददाता]। पाकिस्तान सीमा के निकट राजस्थान के जैसलमेर जिले में सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ  ) का आॅपरेशन " सर्द हवा " शुक्रवार से शुरू  हुआ,यह 30 जनवरी तक चलेगा कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच इस आॅपरेशन को पाक सीमा से सटे सभी सेक्टरों में एक साथ शुरू किया गया।

 

सीमा चौकियों पर तैनात जवान और अधिकारी इसमें शामिल हो रहे हैं। आॅपरेशन "सर्द हवा " के दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नाकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही पैदल गश्त का दायरा भी बढ़ाया गया है। आॅपरेशन सर्द हवा प्रतिवर्ष कडाके की ठंड के दौरान चलाया जाता है। इस दौरान रात में घना कोहरा छाया रहता है और दिन में कड़ाके की ठंड पड़ती है।

 

कोहरे और तेज ठंड के कारण पाक सीमा की ओर से घुसपैठ की आशंका अधिक हो जाती है। इसे विफल करने के  लिए ही बीएसएफ आॅपरेशन सर्द हवा के माध्यम से सीमा पर चौकसी करती है। इस दौरान अत्याधुनिक उपकरणों से जवानों को रूबरू कराया जाता है। इस दौरान बीएसएफ के जवानों को सीमावर्ती गांवों में बसे लोगों के साथ सम्पर्क बढ़ाने और स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय कायम रखने का भी मौका मिलेगा।    

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Operation of the BSF begins to cool down(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वसुंधरा सरकार के अफसर कर रहे मनमानी, मंत्री बने असहायअब राजस्थान हाईकोर्ट में 23 जनवरी तक दिखानी होगी पद्मावत