Move to Jagran APP

अब सिंचाई के लिए कैनाल नहीं बनेगी,पाइप लाइन से सप्लाई होगा पानी: गडकरी

गड़करी ने बांरा में 8194 करोड़ की लागत से 9 कामों का शिलान्यास किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 10:20 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 10:20 AM (IST)
अब सिंचाई के लिए कैनाल नहीं बनेगी,पाइप लाइन से सप्लाई होगा पानी: गडकरी
अब सिंचाई के लिए कैनाल नहीं बनेगी,पाइप लाइन से सप्लाई होगा पानी: गडकरी

जयपुर, [जागरण संवाददाता]। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के लोगों को भरोसा दिलाया है कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना को लेकर हरियाणा और पंजाब के साथ चल रहे विवाद को शीघ्र सुलझा दिया जाएगा।

loksabha election banner

गडकरी ने कहा कि राजस्थान से जुड़े पानी के प्रकरण मिल बैठकर  सुलझाएंगे। पंजाब एवं हरियाणा के साथ चल रहे विवादों को सबसे पहले सुलझाया जाएगा और फिर इसके बाद अन्य मामलों का निपटारा किया जाएगा। गडकरी शुक्रवार को राजस्थान के बांरा में परवन सिंचाई परियोजना के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात हो गई है,वहां से शीघ्र एनओसी मिल जाएगी। इससे राजस्थान को इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का अधिकार मिल जाएगा ।

उन्होंने यमुना नदी का पानी भी राजस्थान तक लाने की मांग पर भी विचार का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि भविष्य में सिंचाई के लिए कैनाल नहीं बनाई जाएगी, बल्कि भूमिगत पाइप लाइन से खोतों पर पानी पहुंचाया जाएगा। इससे जमीन अवाप्ती को लेकर होने वाले विवाद कम हो जाएंगे और लागत भी घटेगी। उन्होंने पानी को लेकर माइक्रो मैनेजमेंट अपनाने पर जोर दिया। गडकरी ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य दिया  है,इसके लिए सिंचाई सिस्टम में आमूल चून परिवर्तन करना होगा।

गड़करी ने बांरा में 8194 करोड़ की लागत से 9 कामों का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए पानी से जुड़े मामले शीघ्र निपटाने का गडकरी से आग्रह किया । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.