Move to Jagran APP

जयपुर में आयोजित हुई ब्राह्मणों की महापंचायत, ब्राह्मण सीएम और EWS आरक्षण 14 फीसद करने की मांग

Rajasthan News जयपुर में ब्राह्मणों के महापंचायत का आयोजन किया गया। इस दौरान केन्द्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भगवान परशुराम पर डाक टिकट जारी की। इस महापंचायत के दौरान कई मंत्रियों और नेताओं ने अपनी मांगे रखी।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 19 Mar 2023 05:53 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 05:53 PM (IST)
जयपुर में आयोजित हुई ब्राह्मणों की महापंचायत, ब्राह्मण सीएम और EWS आरक्षण 14 फीसद करने की मांग
जयपुर में आयोजित की गई ब्राह्मणों की महापंचायत

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान की राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में रविवार को ब्राह्मण महापंचायत हुई। महापंचायत में सरकार के सामने कई बड़ी मांगे रखी गई थी। महापंचायत में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव,उत्तरप्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत कई लोग पहुंचे थे। महापंचायत के दौरान प्रमुख संत भी मौजूद थे। इन सभी पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई थी।

loksabha election banner

केन्द्रीय मंत्री समेत कई मंत्री पहुंचे

महापंचायत में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव,उत्तरप्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, सांसद सी.पी.जोशी, रामचरण बोहरा, घनश्याम तिवाड़ी, राजस्थान के जलदाय मंत्री महेश जोशी, गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा और पूर्व मंत्री अरूण चतुर्वेदी सहित कई नेताओं ने शिरकत की।

ब्राह्मणों को सभी पार्टियों से 30-30 टिकट देने की मांग

महापंचायत के दौरान ब्राह्मण मुख्यमंत्री बनाने, कांग्रेस और भाजपा से 30-30 टिकट बाह्मण समाज को देने की मांग की गई। साथ ही, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (ईडब्ल्यूएस) का आरक्षण 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 फीसदी करने, ईडब्ल्यूएस का आरक्षण राजनीतिक क्षेत्र में लागू करने, पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण देने, परशुराम जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने, मंदिरों की जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाने और पुजारियों का भत्ता बढ़ाने की मांग की गई। साथ ही, पुजारियों से मारपीट करने वालों के लिए गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज करने की मांग की गई।

नेताओं ने समाज में एकता की आवश्यक्ता बताई

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भगवान परशुराम पर डाक टिकट जारी करने के बाद ब्राह्मण समाज में एकता की आवश्यक्ता बताई। उन्होंने कहा, "भगवान परशुराम पर डाक टिकट जारी होना समाज की एकता का प्रतिक है। इस एकता को हमेशा बनए रखना होगा। समाज की यही एकता राष्ट्र के निर्माण और अधर्म को दूर करने में लगेगी। यह समाज धर्म की रक्षा करने वाला है।"

वैष्णव ने लोगों से कहा, "मैं आपका भाई हूं मुझे कभी सर या अश्विनी जी मत बोलना, हमेशा अश्वनी भाई बोलना।" उन्होंने कहा कि राजस्थान में दस साल पहले रेलवे के अनुदान के रूप में 600 करोड़ मिलते थे, लेकिन अब 532 करोड़ का अनुदान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 92 रेलवे स्टेशन वल्र्ड क्लास बनेंगे।

मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से वापस करने की मांग

घनश्याम तिवाड़ी ने वक्फ बोर्ड की तर्ज पर हिंदू रिलिजियस एक्ट (हिंदू धार्मिक कानून) के बारे में कहा। तिवाड़ी ने कहा, "ईडब्ल्यूएस आरक्षण में वह सारे लाभ मिलने चाहिए, जो दूसरे आरक्षण में मिलते हैं। हमारे जितने भी सनातन धर्म के मंदिर और धर्म स्थान हैं, उन मंदिरों को सरकारी नियंत्रण में करने का अधिकार नहीं हो। जो हमारे मंदिर सरकारों के नियंत्रण में है, वे मंदिर समाज को वापस लौटाए जाएं।"

ब्राह्मण को सीएम बनाने की मांग उठाई

जोशी और बोहरा ने कहा कि ब्राह्मण समाज को उठ खड़ा होना चाहिए। खुद के समाज के लोगों की आलोचना बंद करनी होगी। उन्होंने कहा कि आर्थिक दृष्टि से ब्राह्मण भले ही पिछड़ा हो सकता है, लेकिन सांस्कृतिक रूप से उसने एकता का काम किया है।

कांग्रेस नेता पुष्पेंद्र भारद्वाज ने ब्राह्मण सीएम की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा को ब्राह्मण समाज को विधानसभा चुनाव में 30-30 टिकट देने चाहिए। महापंचायत में राजस्थान सहित देश के विभिन्न राज्यों के लोग पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.