जयपुर, जागरण संवाददाता। Weather Update: उत्तरी भारत के पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी ने राजस्थान में सर्दी बढ़ा दी है। दो दिन से राजस्थान में चल रही ठंडी हवाओं के कारण सर्दी बढ़ी है। प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पहली बार तापमान माइनस 0.4 दर्ज किया गया। यहां पेड़ों के पत्तों पर हल्की बर्फ जम गई। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू और शेखावाटी में भी तेज सर्दी का दौर सोमवार को भी जारी रहा। यहां सुबह 10 बजे तक कोहरा होने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर में तापमान लगातार कम हो रहा है। यहां रात का तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया। सुबह हल्की सर्द हवाएं चलने से लोग ठिठुरने लगे।

मौसम विभाग के अनुसार, अजमेर का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री, पिलानी का 6.4 डिग्री, बाड़मेर का 9.9, भीलवाड़ा का 12.4, सीकर का 4.5, जैसलमेर का 7.6, चूरू का 7.7, श्रीगंगानगर का 8.9, बीकानेर का 7.7, जोधपुर का 11.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार-पांच दिन तक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। मौसम में बदलाव के साथ ही खांसी, सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है।

प्रदेश में बारिश के बाद हवाओं में ठंडक बढ़ी है। वहीं, प्रदेश के कई इलाकों में रविवार सुबह तक कोहरा छाया रहा और दिनभर सर्द हवा चली। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो दिन में मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगी है। जयपुर में दिन का तापमान रविवार को 21 डिग्री दर्ज किया गया। सर्दी बढ़ने के कारण जयपुर सहित अन्य शहरों में नगर निगम व अन्य स्थानीय निकायों ने बेसहरा लोगों के रहने के लिए टैंट के कैंप लगाना शुरू कर दिया है। उधर, सर्दी बढ़ने के बाद प्रदेश के जयपुर, उदयपुर, माउंट आबू, बीकानेर, जोधपुर, सवाई माधोपुर सहित अन्य शहरों में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। 

Edited By: Sachin Kumar Mishra