Move to Jagran APP

लव जिहाद: लाईव मर्डर आरोपी की पत्नी के खाते में जमा हुए 3 लाख रूपए

राजस्थान के राजसमंद में लव जिहाद को लेकर किए गए लाईव मर्डर के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 03:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 03:07 PM (IST)
लव जिहाद: लाईव मर्डर आरोपी की पत्नी के खाते में जमा हुए 3 लाख रूपए
लव जिहाद: लाईव मर्डर आरोपी की पत्नी के खाते में जमा हुए 3 लाख रूपए

जयपुर, [जागरण संवाददाता]। राजस्थान के राजसमंद में लव जिहाद को लेकर किए गए लाईव मर्डर के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए है। पश्चिम बंगाल के मजदूर अफराजुल की हत्या के आरोपी शंभूलाल रैगर के समर्थन में हिन्दूवादी संगठन खुलकर सामने आ गए। पिछले दो दिन से उदयपुर,राजसमंद सहित आसपास के क्षेत्रों में हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

शुक्रवार को भी उदयपुर में विश्व हिन्दू परिषद की ओर से रैली निकालने का प्रयास किया गया,लेकिन प्रशासन की सख्ती से ऐसा नहीं हो सका । रैली की इजाजत नहीं मिलने से नाराज विहिप कार्यकर्ताओं ने लव जिहाद और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की । इधर आरोपी शंभूलाल की पत्नी सीता रैगर के बैंक खाते में शुक्रवार दोपहर तक 3 लाख रूपए जमा हो चुके हैं । बैंक खाता फ्रीज करने के बाद भी देशभर से लोगों  द्वारा सीता रैगर के बैंक खाते में पैसे जमा कराए जा रहे हैं 

जानकारी के अनुसार गुजरात,उत्तरप्रदेश,मध्यप्रदेश के साथ ही राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों के कुल 520 लोगों ने सीता रैगर के बैंक खाते में पैसे जमा करवाए हैं । बैंक में जमा होने वाली अधिकांश रकम इंटरनेट बैंकिंग से जमा हुई है । कुछ लोग शंभूलाल के घर भी आर्थिक मदद देने पहुंचे । घर पहुंच रहे लोग शंभूलाल के परिजनों को उसके बच्चों की देखभाल का भरोसा दिला रहे हैं । गुरूवार से लेकर शुक्रवार दोपहर तक ऐसे 20 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है,जो शंभूलाल के राजसमंद स्थित घर पहुंचकर आर्थिक मदद देने के साथ ही धार्मिक उन्माद फैलाने का प्रयास कर रहे थे ।

उदयपुर के संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा का कहना है कि प्रशासन ने गुरूवार को सीता रैगर का बैंक खाता फ्रीत करवा दिया है । अब तक खाते में तीन लाख रूपए जमा हुए हैं । पुलिस जांच कर रही है कि पैसे जमा कराने वालों का कहीं आरोपी से कोई संबंध तो नहीं है ।राजसमंद के पुलिस थाना अधिकारी राजेन्द्र सिंह का कहना है कि पैसे जमा कराने वालों पर नजर रखी जा रही  है,कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है । वहीं दो व्यापारियों दिनेश सिंह एवं प्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया गया है । इन दोनों ने सीता देवी के खाते में पैसे जमा कराने के साथ ही रसीद की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल की थी जानकारी के अनुसार पुलिस को कुछ ऐसे पर्चे भी मिले हैं,जिनमें शंभूलाल के परिजनों की मदद करने की अपील करने के साथ ही लव जिहाद के खिलाफ अभियान चलाने की बात कही गई है । प्रशासन द्वारा पिछले दो दिन से राजसमंद और उदयपुर जिलों में इंटरनेट पर लगाई गई रोक के बाद हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ता जनसम्पर्क कर शंभूलाल के पक्ष में  अभियान चला रहे हैं ।

उदयपुर और राजसमंद में अन्य राज्यों से हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं का पहुंचना जारी है।  गुरूवार रात से पुलिस द्वारा की गई सख्ती के बाद अब ये कार्यकर्ता आसपास के गांवों में डटे हुए है। उदयपुर के जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र गोयल का कहना है कि बाहर से आए लोगों ने माहौल बिगाड़ा है । विहिप द्वारा शुक्रवार को उदयपुर में रैली निकालने का प्रयास किया गया,लेकिन पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी । पुलिस और विहिप कार्यकर्ताओं के बीच थोड़ी नोकझोंक भी हुई । 

 यह है मामला 

राजस्थान के राजसमंद जिले में पिछले दिनों पश्चिम बंगाल निवासी अफराजुल नामक व्यक्ति की हत्या कर शव जला दिया गया था । हत्याकांड और शव जलाने का सोशल मीडिया पर विडियो वायरल किया गया । आरोपी शंभूलाल रैगर इस विडियो में धारधार कुल्हाड़ी से अफराजुल की हत्या कर शव जलाता हुआ नजर आ रहा है । इस विडियो में शंभूलाल लव जिहाद के खिलाफ बयानबाजी भी करता नजर आ रहा है । पुलिस ने शंभुलाल को गिरफ्तार कर लिया । पूछताछ के दौरान शंभूलाल ने लव जिहाद के खिलाफ साहित्य पढ़ने एवं इसके खिलाफ अभियान चलाने की बात कही है । फिलहाल वह पुलिस हिरासत में है । इसी बीच दो दिन से समुदाय विशेष के लोगों ने उदयपुर सहित कुछ स्थानों पर प्रदर्शन करना शुरू किया तो तनाव बढ़ गया ।

  शंभूलाल के पक्ष में भी विरोध प्रदर्शन होने लगे । कुछ संदेश फेसबुक पर पोस्ट करने के साथ ही विडियो वायरल किए गए । उत्तरप्रदेश निवासी उपदेश राणा ने  शंभूलाल का समर्थन करते हुए उसके पक्ष में गुरूवार को रैली निकालने की घोषण की,हालांकि उसे उदयपुर पहुंचने से पहले जयपुर  में ही गिरफ्तार कर लिया गया ।भीम पुलिस थाना अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर कमेंट कर वातावरण बिगाड़ने के आरोप में आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया,इनमें से दो प्रकाश सिंह एवं  दिनेश सिंह को गिरफ्तार किया गया है । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.