Move to Jagran APP

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी का सिविल सर्विसेज में चयन

अंजलि ने कहा कि पिता राजनेता और मां चिकित्सक हैं। परिवार के अन्य सदस्य भी सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहते हैं। अंजलि का कहना है कि वो भी अपनी मेहनत से स्वयं के पैरों पर खड़ा होकर एक अलग मुकाम बनाना चाहती थी जो अब हासिल हुआ है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 11:36 AM (IST)
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी का सिविल सर्विसेज में चयन
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि का अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ है।

जयपुर, जागरण संवाददाता। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि का अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ है। अंजलि की इस कामयाबी पर बिरला परिवार और उनके समर्थकों में खुशी का माहौल है। सोमवार को बिरला के कोटा स्थित आवास पर बिरला परिवार को बधाई देने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। बिरला के दो बेटियां है इनमें बड़ी बेटी सीए है, वहीं अब छोटी का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा में हुआ है। अंजलि की मां और बिरला की पत्नी अमिता बिरला का कहना है कि पूरे परिवार को इस बात की उम्मीद थी कि अंजलि अवश्य कामयाब होगी। 

loksabha election banner

अंजलि का कहना है कि 10वीं कक्षा में अच्छे नंबर आए थे, फिर 12वीं में भी बेहतर रिजल्ट रहा। आर्ट्स विषय में 12वीं कक्षा पास करने के बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज मे पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में डिग्री हासिल की। इसके बाद दिल्ली में ही रहकर एक साल तक यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की। पहले ही प्रयास में भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन श्रेय अपनी बड़ी बहन आकांक्षा को देते हुए अंजलि कहती है कि उन्होंने मुझे पढ़ायाा और आईएएस बनने के लिए प्रेरित किया। परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की रणनीति बनाने में बड़ी बहन ने पूरा योगदान दिया। अंजलि ने बताया कि 10 से 12 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई की। परीक्षा के लिए उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय का चयन किया था।

अंजलि ने कहा कि पिता राजनेता और मां चिकित्सक हैं। परिवार के अन्य सदस्य भी सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहते हैं। अंजलि का कहना है कि वो भी अपनी मेहनत से स्वयं के पैरों पर खड़ा होकर एक अलग मुकाम बनाना चाहती थी, जो अब हासिल हुआ है। अंजलि की मां और बिरला की पत्नी अमिता बिरला का कहना है कि पूरे परिवार को इस बात की उम्मीद थी कि अंजलि अवश्य कामयाब होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.