जोधपुर, रंजन दवे। अखिल भारतीय योगा महासंघ की ओर से ऑल इंडिया सूर्य चैंपियनशिप के तहत जोधपुर में कई कीर्तिमान स्थापित किए गए। जिसके तहत तन्मय भाटी के द्वारा 45 मिनट से अधिक समय तक शीर्ष गरुड़ासन की मुद्रा में खड़े रहकर योगा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया गया।

जोधपुर में होलिस्टिक योगा संस्थान ,पतंजलि योग केंद्र के तत्वाधान में फिट इंडिया कैंपेन के तहत वर्ल्ड रिकॉर्ड इवेंट आयोजित किया गया, जिसमें की योगा के विभिन्न स्तर की परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों ने भाग लिया और योग की अलग-अलग मुद्राओं में कीर्तिमान स्थापित किए।

इसी कड़ी में जोधपुर के तन्मय भाटी ने गरुड़ आसान की मुद्रा में लगातार 45 मिनिट तक उल्टे खड़े रह कर योग बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया। राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश मनोज गर्ग और योगा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था के सीईओ राकेश भारद्वाज की मौजूदगी में भाटी ने ये खिताब अपने नाम किया। भाटी को अप्रीसियेशन ऑफ मेरिट अवार्ड से सम्मनित किया गया।

इसके साथ ही नीतू कच्छवाह को उष्ट्रासन और भगवानराम परिहार की पद्मासन में भी बेहतरीन उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया। सभी के रिकॉड को योगा रिकॉर्ड से संबंधित एक मात्र पुस्तक में दर्ज किया गया है। कार्यक्रम की सुरुआत जसवंत थड़ा पर सामूहिक सूर्य नमस्कार से हुई, जहां सूर्योदय के समय सभी प्रतिभागियों ने मुक्ताकाश में एक साथ सूर्य नमस्कार किया।

शीर्ष गरुड़ासन की मुद्रा में लगातार 45 तक खड़े रहकर योगा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले तन्मय भाटी, जिनको राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस मनोज गर्ग ने सम्मानित किया। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप