Move to Jagran APP

Jaipur 2008 Blast: जयपुर सीरियल ब्लास्ट के बाद राजस्थान में बनी एटीएस

जयपुर सीरियल ब्लास्ट के बाद राजस्थान में बनी एटीएस- कमांडोज की इमरजेंसी स्पेशल रेस्पांस टीम बनाई गई

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 08:35 AM (IST)
Jaipur 2008 Blast: जयपुर सीरियल ब्लास्ट के बाद राजस्थान में बनी एटीएस

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। जयपुर में 13 मई,2008 को हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में विशेष कोर्ट ने चार आतंकियों को दोषी करार दिया, वहीं एक आरोपित शहबाज हुसैन को बरी कर दिया। 11 साल 7 माह पूर्व हुए दिल दहलाने वाले इस बम विस्फोट की घटना से सबक लेते हुए राजस्थान सरकार ने एटीएस का गठन किया था। इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्रालय कई बार राज्य सरकार से एटीएस बनाने को लेकर कह चुका था,लेकिन इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया।

loksabha election banner

बम विस्फोट में 71 लोगों की मौत और 185 लोगों के घायल होने के बाद राज्य सरकार हरकत में आई और एटीएस का गठन किया गया। इसमें कमांडो की की एक अलग विंग बनाई गई,जिसे इमरजेंसी रेस्पांस टीम नाम दिया गया। इस टीम में शामिल कमांडोज को अत्याधुनिक हथियार और उपकरण उपलब्ध कराए गए। बम धमाकों से सबक लेते हुए सरकार ने जयपुर शहर के सार्वजनिक स्थानों और मुख्य बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए।

प्रदेश के अन्य शहरों के सार्वजनिक स्थलों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए। लोगों को अपने घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जागरूक किया गया। प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए।

1293 गवाहों के बयान हुए

इस मामले में कोर्ट में कुल 1293 गवाहों के बयान हुए है। जयपुर के वकीलों ने आरोपितों की तरफ से कोर्ट में पैरवी करने से इंकार कर दिया था। इसके बाद लीगल एड ने वकील पेकर फारूख को आरोपितों की तरफ से पैरवी करने के लिए नियुक्त किया था। शहर में आतंकियों ने 9 बम रखे थे। इसमें 8 ब्लास्ट हुए थे, जबकि एक बम को समय रहते डिफ्यूज कर दिया गया था।

15 मिनट में हुए 8 बम ब्लास्ट

-पहला ब्लास्ट माणकचौक चौपड़ पर हवामहल के सामने शाम 7:20 बजे हुआ। इसमें 1 महिला की मौत हो गई। जबकि 18 लोग घायल हुए थे।

-दूसरा ब्लास्ट माणकचौक चौपड़ के निकट मनिहारों के खंदे में ताला चाबी वालों की दुकानों के पास शाम 7:25 बजे हुआ। इसमें 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 27 घायल हो गए।

-तीसरा ब्लास्ट शाम 7:30 बजे छोटी चौपड़ पर कोतवाली पुलिस थाने के बाहर पार्किंग में हुआ। इनमें 2 पुलिसकर्मियों सहित 7 लोगों की मौत हो गई। जबकि 17 घायल हुए थे।

-चौथा ब्लास्ट त्रिपोलिया बाजार में शाम 7:30 बजे हुआ। इसमें 5 लोगों की मौत हो गई। जबकि 4 घायल हुए।

-पांचवा ब्लास्ट चांदपोल हनुमान मंदिर के बाहर शाम 7:30 बजे हुआ। इनमें सबसे ज्यादा 25 लोगों की मौत हुई और 49 घायल हुए।

-छठा ब्लास्ट जौहरी बाजार में नेशनल हैंडलूम के सामने शाम 7:30 बजे हुआ। इनमें 8 लोगों की मौत हो गई। जबकि 19 घायल हुए।

-सांतवा ब्लास्ट 7:35 बजे छोटी चौपड़ पर जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि 15 घायल हुए।

-आठवां ब्लास्ट सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर के बाहर शाम 7:36 बजे हुआ। इसमें 17 लोगों की मौत हो गई। जबकि 36 घायल हुए।

-नौवे ब्लास्ट की कोशिश चांदपोल बाजार में एक गेस्ट हाउस के बाहर की थी। इसमें रात 9 बजे का टाइमर सेट था, लेकिन 15 मिनट पहले बम स्कॉड टीम ने इसे डिफ्यूज कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.