उदयपुर, जेएनएन। भीलवाड़ा से संगम स्नान के लिए प्रयागराज के लिए रवाना हुई चौसठ टन वजनी हनुमान प्रतिमा बुधवार दोपहर उदयपुर पहुंची। यहां परिवहन विभाग के कार्यालय के समक्ष उसके दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ जुटी रही। विशेष ट्रोले में लेटी हुई अवस्था में रखी 28 फीट लंबी हनुमान प्रतिमा पर पुष्प माला और भोग चढ़ाने के लिए रेलमपेल बनी रही।

विशेष ट्रोले में दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई हैं, जिस पर चढ़ कर उनके दर्शन करने तथा प्रतिमा का फोटो लेने वाले लगातार जुटे रहे। इस प्रतिमा के साथ पुजारियों की टीम एक वैन के जरिए ट्रक के आगे-आगे जाएगी। जिसका नेतृत्व महंत बाबूगिरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिमा को प्रयागराज ले जाया जाएगा। इस तरह पंद्रह दिन में 2100 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा। जिसके बाद प्रतिमा को फिर भीलवाड़ा लाया जाएगा। जहां संकट मोचन मंदिर में इसे प्रतिष्ठित किया जाएगा। यह प्रतिमा जयपुर के कारीगरों ने तैयार की तथा भीलवाड़ा के हाथीभाटा आश्रम भीलवाड़ा से नाथद्वारा होकर उदयपुर लाई गई।

प्रतिमा का अगला पड़ाव मंगलवाड़ चौराहा होगा। जिसके बाद चित्तौड़गढ़, कोटा और शिवपुरी होकर प्रयागराज ले जाना है। प्रतिमा को ले जाने के लिए 28 पहियों का विशेष ट्रोला बनवाया गया और चार क्रेन के जरिए उसे ट्रोले पर रखा गया। 

तिरूपति के लिए ट्रेन से जाएंगे एक हजार तीर्थयात्री

देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत रेल यात्राओं की कड़ी में वर्ष 2019-20 की अंतिम रेल 26 फरवरी को जयपुर से तिरुपति (आंध्र प्रदेश) के लिए रवाना होगी। इस रेल में 965 यात्री एवं 35 स्टाफ के कार्मिकों सहित कुल 1000 यात्री यात्रा करेंगे। तिरुपति रेल यात्रा के साथ ही विभाग द्वारा 5000 यात्रियों को रेल के जरिए तीर्थयात्रा का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

देवस्थान आयुक्त ने बताया कि रेल 28 फरवरी को प्रात: तिरुपति पहुंचेगी तथा 29 फरवरी की रात्रि में पुन: तिरुपति से रवाना होकर नागपुर कोटा के रास्ते सवाई माधोपुर होते हुए जयपुर लौटेगी। जयपुर में यह ट्रेन दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से 26 फरवरी को प्रात: 10 बजे रवाना होगी। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर व अजमेर संभाग के समस्त 19 जिलों के यात्री दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से बैठेंगे तथा उन्हें 26 फरवरी को प्रात: 6 बजे अपनी रिपोर्टिंग दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर करवानी होगी इसके लिए महेंद्र देवत वाल सहायक आयुक्त जयपुर सेकंड को प्रभारी नोडल अधिकारी बनाया गया है।

भरतपुर संभाग 4 जिलों के यात्री सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से बैठेंगे तथा उन्हें प्रात: 9 बजे तक प्लेटफार्म नंबर 3 सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर अपनी उपस्थिति सहायक आयुक्त भरतपुर को देनी है। संभाग कोटा एवं संभाग उदयपुर केे 10 जिलों केे यात्रीगण कोटा रेलवे स्टेशन से बैठेंगे तथा उन्हें कोटा रेलवे स्टेशन पर प्रात: 10 बजे अपनी उपस्थिति संबंधित सहायक आयुक्त को देनी है।

Posted By: Preeti jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस