Move to Jagran APP

Rajasthan: कोटड़ा में बिजली गिरने से सरकारी स्कूल का आधा भवन गिरा, कोई जनहानि नहीं

आकाशीय बिजली यदि स्कूल से कुछ फिट की दूरी पर गिरती तो बड़ी जनहानि हो सकती थी। ग्रामीणों ने बताया कि ढेबर गांव के इस क्षेत्र में अकसर आकाशीय बिजली गिरती रहती है। उन्होंने बताया कि बारिश के इस मौसम में बिजली गिरने की चौथी घटना है।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 10:09 AM (IST)
Rajasthan: कोटड़ा में बिजली गिरने से सरकारी स्कूल का आधा भवन  गिरा, कोई जनहानि नहीं
उदयपुर जिले के कोटड़ा उपखंड ढेबर गांव का स्कूल का भवन आकाशीय बिजली गिरनी से गिर गया।

उदयपुर, संवाद सूत्र। जिले के कोटड़ा उपखंड के ढेबर गांव में बारिश के दौरान गिरी आकाशीय बिजली से सरकारी प्राथमिक स्कूल का भवन भरभराकर गिर पड़ा। उस समय स्कूल में कोई नहीं था, जिसके चलते किसी तरह की जनहानि नहीं हुई।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार कोटड़ा क्षेत्र में जमकर बारिश हो रही थी। इसी दौरान मामेर पंचायत के ढेबर गांव स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल के भवन पर तेज गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी। बिजली की तीव्रता इतनी तेज भी कि स्कूल का आधा से ज्यादा भवन भरभराकर गिर पड़ा। गनीमत रही कि उस समय स्कूल में कोई नहीं था और किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। इसी स्कूल के पास दिनेश कोदरवी और बालजी कोदरवी के मकान थे जो यह हादसा देखकर भयभीत हो गए।

आकाशीय बिजली यदि स्कूल से कुछ फिट की दूरी पर गिरती तो बड़ी जनहानि हो सकती थी। ग्रामीणों ने बताया कि ढेबर गांव के इस क्षेत्र में अकसर आकाशीय बिजली गिरती रहती है। उन्होंने बताया कि बारिश के इस मौसम में बिजली गिरने की चौथी घटना है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि स्कूल को किसी सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इससे पहले गिरी बिजली में एक युवक तथा दो दर्जन से अधिक मवेशियों की मौत हो चुकी है।

इधर, उदयपुर जिले के झाड़ोल क्षेत्र के लुवाणतों का खेड़ा के समीपवर्ती फलां में बिजली गिरने से चार बकरियों की मौत हो गई। इस घटना में मांगीलाल बडेरा, मन्नालाल बडेरा तथा थावरा बडेरा बाल-बाल बच गए। बताया गया कि मूसलाधार बारिश के दौरान ये लोग अपनी बकरियों को लेकर एक पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी आकाशीय बिजली गिरी। आसपास खेतों में काम कर रहे ग्रामीण दौड़कर आए और उन्होंने चरवाहा लोगों को संभाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.