Move to Jagran APP

Gujjar Reservation Movement: गुर्जर दूसरे दिन भी रेल की पटरी पर जमे रहे, ट्रैक पर ही जलाए चूल्हे

Gujjar Reservation Movement पिलूकापुरा में रेलवे ट्रेक पर कब्जा जमाए बैठे गुर्जरों ने मांगे पूरी होने पर ही उठने की बात कही है। गुर्जरों ने कहा कि वे वार्ता के लिए ना तो जयपुर जाएंगे ना ही अन्य शहर में जाएंगे सरकार को पटरी पर ही वार्ता करनी होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 09:38 PM (IST)
Gujjar Reservation Movement: गुर्जर दूसरे दिन भी रेल की पटरी पर जमे रहे, ट्रैक पर ही जलाए चूल्हे
राजस्थान में गुर्जर दूसरे दिन भी रेल की पटरी पर जमे रहे।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Gujjar Reservation Movement: राजस्थान में अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) की भर्तियों और आरक्षण का मामला संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल कराने सहित छह सूत्रीय मांगों को लेकर गुर्जरों का आंदोलन सोमवार को दूसरे दिन भी जारी है। गुर्जरों का रेल की पटरियों पर कब्जा लगातार दूसरे दिन जारी रहा। दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर बयाना के पिलूकापुरा में रेलवे ट्रेक पर कब्जा जमाए बैठे गुर्जरों ने मांगे पूरी होने पर ही उठने की बात कही है। गुर्जरों ने कहा कि वे वार्ता के लिए ना तो जयपुर जाएंगे और ना ही अन्य किसी शहर में जाएंगे, सरकार को पटरी पर आकर ही वार्ता करनी होगी। आंदोलन के लंबा खींचने उम्मीद में गुर्जरों ने रेल की पटरी पर ही चूल्हे बना लिए।

loksabha election banner

सोमवार को दोपहर और शाम का भोजन रेल की पटरी पर बनाए गए अस्थाई चूल्हों पर ही बना। आसपास के गांवों से भोजन की कच्ची सामग्री और दूध पहुंचाया जा रहा है। गुर्जरों ने बयाना-हिंडौन राज्यमार्ग के साथ ही झुंझुनूं व अजमेर में कई सड़क मार्ग जाम कर दिया। दौसा,जयपुर सहित कई जिलों में गुर्जरों ने सोमवार को बैठक कर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में चलाए जा रहे आरक्षण आंदोलन को समर्थन देने की घोषणा की है। इन जिलों के गुर्जरों ने मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। गुर्जर आंदोलन के पिछले अनुभवों को देखते हुए रोडवेज ने करौली, भरतपुर व सवाई माधोपुर जिलों में बसों का संचालन बंद कर दिया। रोडवेज और प्राइवेट करीब 250 बसों का संचालन सोमवार को नहीं हो सका। इसके कारण आम लोगों को काफी परेशानी हुई। रेलवे ने दो ट्रेन रद करने के साथ ही दो दर्जन सवारी और मालगाड़ी डायवर्ट की हैं। रेलवे प्रशासन के अनुसार, मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग काफी हद तक बाधित रहा। सोमवार को सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच वार्ता नहीं हुई। दोनों ही तरफ से इस संबंध में कोई पहल नहीं हुई। दौसा, भरतपुर, करौली, सवाईमाधोपुर व जयपुर जिले की पांच तहसीलों में इंटरनेट तीसरे दिन भी बंद रहा। सरकार ने रासूका पहले से ही लागू कर रखी है।

रात में अलाव जलाकर पटरियों पर सोए

रात के समय आंदोलनकारियों ने ट्रैक पर अलाव जलाकर सोए। सुबह के नाश्ते और दिन के खाने की व्यवस्था की गई। साथ ही, लोगों के लिए धरनास्थल पर ही बैठे रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके चलते यहां पटरियों के पास ही गैस-चूल्हों की व्यवस्था कर ली गई है। विजय बैंसला ने बताया कि खेल मंत्री अशोक चांदना देर शाम आए थे, लेकिन रात होने के कारण वार्ता नहीं हो सकी उनसे सोमवार सुबह आने को कहा गया। अब वे चांदना के आंदोलन स्थल पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन वे शाम छह बजे तक नहीं पहुंचे। उधर, चांदना का कहना है कि सोमवार को विधानसभा सत्र के कारण वे नहीं जा सके, गुर्जरों के संपर्क में वे लगातार हैं। उन्होंने कहा कि गुर्जरों की अधिकांश मांगे सरकार ने पूरी कर दी। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि सरकार से समाज यह जानना चाहता है कि दो दिन पहले जयपुर में हुए समझौते में सरकार ने गुर्जरों को क्या दिया है। अगर समाज उनकी बातों से संतुष्ट हुआ तो ठीक है, वरना आंदोलन जारी रहेगा।

दूसरे गुट ने महापंचायत की, सरकार को सही बताया

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के विरोधी गुट ने हिम्मत सिंह गुर्जर के नेतृत्व में सोमवार को 80 गांवों की महापंचायत की। इस महापंचायत में कहा गया कि शुक्रवार को समाज के 41 नेताओं ने सरकार के साथ वार्ता की, जिसमें 14 बिंदुओं पर समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि कर्नल बैंसला भाजपा के इशारे पर अपने बेटे को राजनीति में स्थापित करने के लिए समाज को आंदोलन में झोंक रहे हैं।

अजमेर में नेशनल हाईवे आठ पर लगाया जाम

नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण सहित अन्य मांगों को लेकर गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आव्हान पर 1 नवंबर से भरतपुर के पीलूपुरा से शुरू हुई गुर्जर आंदोलन की आग अब अजमेर में भी फैल गई। गुर्जर नेताओं और युवाओं ने जयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाइवे नंबर 8 को जाम करते हुए धरना दिया। जिससे हाइवे के दोनों तरफ लंबा जाम लग गया। वहीं, मौके पर पुलिस बल तैनात करना पड़ा। अजमेर के गुर्जर युवाओं ने जयपुर अहमदाबाद नेशनल हाईवे नंबर आठ को जाम कर दिया।

मांगलियावास ब्यावर रोड पर गुर्जर सड़कों पर बैठ गए। जाम के चलते हाइवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। गुर्जरों ने हाइवे पर प्रदर्शन किया। जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस का जाब्ता भी उनके सामने मौजूद रहा। आंदोलन में गुर्जर युवाओं का नेतृत्व कर रहे नेता भाजपा ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश भडाणा और पूर्व पार्षद नौरत गुर्जर के साथ ही गुर्जर सड़कों पर उतर कर आंदोलन को उग्र बनाने लगे रहे, वहीं पुलिस प्रशासन ने भी मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण किशन सिंह भाटी के साथ ही भारी मात्रा में पुलिस का जाब्ता तैनात कर दिया। साथ ही, एसडीएम समुंदर सिंह भी मौके पर मौजूद रहे। हाइवे जाम के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.