Move to Jagran APP

Rajasthan: नदियों पर मनुष्य के एकाधिकार की सोच को नकारने की जरूरत: गजेंद्र सिंह शेखावत

Rajasthan गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि नदियां हमें सहअस्तित्व सिखाती हैं। नदियों पर उन सभी जीव-जंतुओं का अधिकार है जो हमारी तरह जल पर निर्भर हैं अर्थात जल केवल मानव के लिए नहीं उस पर आश्रित सभी प्राणियों के लिए जीवन है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 10:42 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 10:42 PM (IST)
नदियों पर मनुष्य के एकाधिकार की सोच को नकारने की जरूरत: गजेंद्र सिंह शेखावत। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि नदियों पर उन सभी जीव-जंतुओं का अधिकार है, जो हमारी तरह जल पर निर्भर हैं। जल केवल मानव के लिए नहीं, उस पर आश्रित सभी प्राणियों के लिए जीवन है, यह तथ्य हम जानते तो हैं, लेकिन इस पर हमें अमल भी करना होगा। रविवार को गंगा दशहरा के शुभ अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने गंगा क्वेस्ट 2021 के विजेताओं के अभिनंदन समारोह को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के इस आयोजन से न केवल मां गंगा, अपितु सभी नदियों के पारिस्थितिकी तंत्र को लेकर जागरुकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने नदियों पर मनुष्य के एकाधिकार की सोच को नकारने पर जोर दिया।

loksabha election banner

शेखावत ने कहा कि नदियां हमें सहअस्तित्व सिखाती हैं। नदियों पर उन सभी जीव-जंतुओं का अधिकार है, जो हमारी तरह जल पर निर्भर हैं, अर्थात जल केवल मानव के लिए नहीं उस पर आश्रित सभी प्राणियों के लिए जीवन है- यह तथ्य हम जानते तो हैं, लेकिन इस पर हमें अमल भी करना होगा। सभी विजेताओं को बधाई देते हुए केंद्रीय मंत्री ने नमामि गंगे परियोजना की सफलता के अंतर्गत अपील करते हुए कहा कि जल से जुड़ा प्रत्येक अभियान जन आंदोलन है। इसमें जन-जन की भागीदारी आवश्यक है। नदियों के उत्थान में नागरिकगण अपनी सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करें। उन्होंने इस आयोजन के लिए नमामि गंगा परियोजना के सभी सहयोगी-साथियों को साधुवाद दिया।

11 लाख से ज्यादा हुए रजिस्ट्रेशन

गंगा क्वेस्ट 2021 में भारत के सभी राज्यों के साथ-साथ दुनिया के 130 देशों से कुल 11,00,391 रजिस्ट्रेशन हुए। भारत से इस बार झारखंड से सबसे ज़्यादा रजिस्ट्रेशन हुए, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में कई गुना वृद्धि हुई। यूएई से सबसे ज्यादा 972 अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी शामिल हुए हैं। ओमान, यूनाइटेड किंगडम, अल्जीरिया, बहरीन और कुवैत अन्य देश हैं, जिन्होंने सबसे अधिक भागीदारी के साथ शीर्ष छह देशों में जगह बनाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.