Move to Jagran APP

राजस्थान में तीनों बिजली डिस्कॉम जयपुर, जोधपुर और अजमेर की ओर से बिजली पर बढ़ा फ्यूल सरचार्ज

यह फ्यूल सरचार्ज इस साल अप्रैल से जून माह के लिए लगाया गया है। इसकी रिकवरी जनवरी से मार्च 2021 तक तीन माह के बिजली बिलों की रीडिंग को आधार मानकर होगी । कुल 550 करोड़ रुपए सरचार्ज के नाम पर बिजली उपभोक्ताओं से वसूले जाएंगे ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 11:05 PM (IST)
इसमें आयोग की तरफ कोयला,डीजल,परिवहन का खर्च निकाल कर उसकी लागत निकाली जाती है।

 जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में बिजली के दामों में बढ़ोतरी की गई है। तीनों बिजली डिस्कॉम जयपुर,जोधपुर और अजमेर ने 33 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपभोक्ताओं पर सरचार्ज लगाया है। यह फ्यूल सरचार्ज इस साल अप्रैल से जून माह के लिए लगाया गया है। इसकी रिकवरी जनवरी से मार्च, 2021 तक तीन माह के बिजली बिलों की रीडिंग को आधार मानकर होगी । कुल 550 करोड़ रुपए सरचार्ज के नाम पर बिजली उपभोक्ताओं से वसूले जाएंगे ।

loksabha election banner

जितनी ज्यादा खपत उतना ही ज्यादा सरचार्ज वसूल किया जाएगा

उदाहरण के अनुसार यदि उपभोक्ता के एक माह में बिजली का बिल 350 यूनिट आता है तो अगले बिल में 3 महीने तक उपभोग हुई बिजली पर फ्यूल सरचार्ज देना होगा । जनवरी से मार्च तक फ्यूल सरचार्ज 346.50 रुपए होगा। इससे ज्यादा यूनिट खर्च होने पर उसी अनुपात में सरचार्ज जुड़ता जाएगा।

बिजली खरीद सहित दूसरे खर्च से बिजली की दर तय करता आयोग

उल्लेखनीय है कि राजस्थान विद्युत नियामक आयोग प्रतिवर्ष बिजली खरीद सहित दूसरे खर्च के हिसाब से बिजली की दर तय करता है। इसमें आयोग की तरफ कोयला, डीजल, परिवहन का खर्च निकालकर उसकी लागत निकाली जाती है। इसकी वसूली उपभोक्ताओं से होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.