Move to Jagran APP

Rajasthan: छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोप में प्रिंसिपल सहित पांच शिक्षक निलंबित

Misbehavior With Girl Student. छात्राओं से छेड़छाड़ में प्रिंसिपल सहित पांच शिक्षक निलंबित किए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:14 PM (IST)
Rajasthan: छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोप में प्रिंसिपल सहित पांच शिक्षक निलंबित
Rajasthan: छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोप में प्रिंसिपल सहित पांच शिक्षक निलंबित

जागरण संवाददाता, जयपुर। Misbehavior With Girl Student. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में स्कूली छात्राओं को अश्लील फिल्में और फोटो दिखाकर छेड़छाड़ करने वाले सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल सहित पांच शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है।

loksabha election banner

श्रीगंगानगर जिले के 22 पीटीडी सरकारी स्कूल के शिक्षक पिछले दो माह से छात्राओं को जबरन अश्लील फिल्में और फोटो दिखाने के बाद छेड़छाड़ करते थे। शिक्षकों की हरकतों से परेशान होकर कई छात्राओं ने स्कूल जाना बंद कर दिया। कुछ छात्राएं परिजनों की नाराजगी पर घर से तो निकलती, लेकिन शिक्षकों की गंदी नजर के कारण इधर-उधर घूमती रहती थी। शिक्षकों की हरकतें अधिक बढ़ने लगी तो परेशान होकर छात्राओं ने अपने अभिभावकों से शिकायत की। इस पर अभिभावकों ने 26 जनवरी को प्रिंसिपल और जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की, दोनों ने भविष्य में ऐसा नहीं होने देने का आश्वासन तो दिया, लेकिन जिम्मेदार शिक्षकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। शिक्षकों की हरकतें लगातार जारी रही।

पिछले सप्ताह शिक्षकों ने जबरन छात्राओं को रोका और एक कमरे में सामूहिक तौर पर बिठाकर अलग-अलग मोबाइल फोन से अश्लील फिल्म दिखाई। इससे छात्राएं सहम गईं और अपने घर जाकर अगले दिन से स्कूल नहीं जाने की बात कही। आखिरकार एकजुट हुए अभिभावकों ने स्कूल के ताला लगा दिया। मामला जनप्रतनिधियों तक पहुंचा। इसके बाद शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने मामले की जांच कराई।

पुलिस और शिक्षा विभाग की जांच

सौरभ स्वामी ने बताया कि मामले में 11 अध्यापकाें पर कार्रवाई हुई है। इनमें प्रिंसीपल समेत पांच शिक्षकों को निलंबित किया गया और छह अध्यापकों को वहां से हटाया गया है। नया स्टाफ लगा दिया है। वहीं, मामला पुलिस में भी पहुंच गया है। रायसिंह नगर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। प्रिंसिपल और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सुनवाई नहीं करने पर दो अभिभावकों ने स्कूल के कमरे की खिड़की के बाहर खड़े रहकर शिक्षकों की हरकत के तीन वीडियो अपने मोबाइल से बनाए थे। वीडियो फिलहाल पुलिस के पास हैं और इसकी जांच की जा रही है।

छात्राओं से छेड़छाड़ करने वालों में बहादरराम, गजानंद, परमानंद व इंद्राज शामिल हैं। छात्राओं ने जांच टीम को बताया कि ये अध्यापक कई बच्चियों को पहले अश्लील वीडियो व फाेटो दिखाते थे। इसके बाद उनसे छेड़छाड़ करते, साथ ही बच्चियों को धमकाते कि ये बात किसी को भी बताई तो उन पर सख्त कार्रवाई करेंगे। टीम ने रिपोर्ट शिक्षा निदेशक को सौंप दी है। पुलिस भी जांच में जुटी है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.