Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 21 नए पॉजिटिव केस, कुल आंकड़ा हुआ 364

Coronavirus. राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 364 हो गई है। राज्य में छह लोगों की जान जा चुकी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 07:38 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 21 नए पॉजिटिव केस, कुल आंकड़ा हुआ 364
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 21 नए पॉजिटिव केस, कुल आंकड़ा हुआ 364

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus. राजस्थान में कोरोना संक्रमण पर लगाम नहीं लग पा रही है। प्रदेश के 22 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। शहरों के बाद अब ग्रामीण इलाकों में भी पॉजिटिव केस मिलने लगे हैं। प्रदेश में बुधवार को 21 नए मामले सामने आए। इस तरह अब कुल आंकड़ा 364 पर पहुंच गया है। जयपुर में 12, बीकोनर में छह, जोधपुर, झुंझुनूं और बांसवाड़ा में एक-एक पॉजिटिव केस सामने आआ है।

loksabha election banner

जयपुर का रामगंज कोरोना जोन बन गया है, यहां एक किलोमीटर के दायरे में ही अब तक 97 मरीज मिल चुके हैं। शहर में मिले कुल 118 मरीजों में से 113 रामगंज क्षेत्र के हैं। इनमें ओमान से आए एक व्यक्ति के कारण 80 और नौ तब्लीगी जमातियों के कारण 20 लोग संक्रमित हुए हैं। इससे पहले मंगलवार को 42 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। उधर, कोटा में जिला अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर से दो पॉजिटिव फरार हो गए, पुलिस की टीम उन्हे तलाशने में जुटी है।

विशेषज्ञों की सलाह पर बनाई रणनीति

प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि कोरोना से निपटने के लिए महामारी विशेषज्ञों के साथ मिलकर योजना बनाई गई है। विशेषकर रामगंज के लिए योजना बनाई गई है। इसके तहत जनगणना के अनुसार, रामगंज को क्लस्टर्स में बांटकर प्रतिदिन सैंपल लिए जाएंगे और इनकी पीसीआर टेस्टिंग कराई जाएगी, जिससे इस क्षेत्र में इस क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव की संख्या का सही आंकलन हो सके।

जिलावार कोरोना पीड़ितों का विवरण

राजस्थान के 33 में से 22 जिलों में 324 कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा जयपुर में 120 (दो इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिल चुके हैं। जोधपुर 67 (इसमें 36 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 24, टोंक में 20, चूरू में 11, प्रतापगढ़ में दो, डूंगरपुर में पांच, अजमेर में पांच, अलवर में पांच, बीकानेर में 20, उदयपुर में चार, भरतपुर में आठ, दौसा में छह, बांसवाड़ा में 10, प्रतापगढ़ और पाली में दो-दो, कोटा में 10, जैसलमेर में 14, करौली, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।

अब तक छह लोगों की मौत

प्रदेश में कोरोना से अब तक छह लोगों की मौत हुई है। इनमें दो भीलवाड़ा, दो जयपुर, एक बीकानेर और एक कोटा में हो चुकी है। भीलवाड़ा में पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई थी। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। डायलिसिस पर था। दूसरी मौत भी भीलवाड़ा में एक 60 साल के व्यक्ति की हुई। उसकी भी तबीयत ठीक नहीं थी। तीसरी मौत अलवर के रहने वाले 85 साल के बुजुर्ग की जयपुर में हुई। उन्हें ब्रेनहैमरेज हुआ था। चौथी मौत बीकानेर में 60 साल की महिला की हुई। वहीं, पांचवी मौत जयपुर में 82 साल के बुजुर्ग की हुई। छठी मौत कोटा में एक 60 साल के बुजुर्ग की हुई। उसे निमोनिया की शिकायत थी।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.