Move to Jagran APP

Jaipur: फर्जी डिग्री और मार्कशीट बेचने वाले पांच आरोपित गिरफ्तार, कई दस्तावेज हुए बरामद

पुलिस उपायुक्त वंदिता राणा ने बताया कि फर्जी डिग्री बनाने के मामले में भूपेंद्र सारणअजय भारद्वाजकैलाश सिसोदियाअशोक विजयऔर प्रमोद को गिरफ्तार किया गया है। भूपेंद्र सारण द्वितीय श्रेणी भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक किए जाने के मामले में पहले से पुलिस की गिरफ्त में था।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraWed, 29 Mar 2023 10:01 PM (IST)
Jaipur: फर्जी डिग्री और मार्कशीट बेचने वाले पांच आरोपित गिरफ्तार, कई दस्तावेज हुए बरामद
फर्जी डिग्री बेचने वाले पांच आरोपित गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जयपुर। जयपुर पुलिस ने विभिन्न विश्विघालयों व शिक्षण संस्थाओं के नाम से फर्जी डिग्री और अन्य दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के पास से चार हजार से ज्यादा फर्जी डिग्रीयां, फर्जी मार्कशीट,जाति और अनुभव प्रमाण पत्र,अलग-अलग नाम की 64 मुहर,लेटर पैड एवं अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

प्रोडक्शन वारंट पर हुए गिरफ्तार

पुलिस उपायुक्त वंदिता राणा ने बताया कि फर्जी डिग्री बनाने के मामले में भूपेंद्र सारण,अजय भारद्वाज,कैलाश सिसोदिया,अशोक विजय,और प्रमोद को गिरफ्तार किया गया है। भूपेंद्र सारण द्वितीय श्रेणी भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक किए जाने के मामले में पहले से पुलिस की गिरफ्त में था। उसे बुधवार को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया गया है।

राणा ने बताया कि फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने का मुख्य आरोपित अशोक विजय है। अन्य आरोपित विजय की मदद करते थे। जिन लोगों को फर्जी डिग्री, मार्कशीट या जाति प्रमाण की आवश्यक्ता होती थी अन्य आरोपित उनसे मनमानी रकम लेकर विजय से यह सब खरीदते थे।

50 विश्विघालयों की फर्जी डिग्री हुई बरामद

प्रारंभिक जांच में सामने आया कि विजय ने एक दर्जन एजेंट बना रखे थे जिनके माध्यम से शिक्षण संस्थाओं में दाखिला लेने के इच्छुक युवाओं को अपने जाल फंसाता था। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उनका दाखिला भी करवाता था। विजय के पास से 50 विश्विघालयों की फर्जी डिग्री मिली है। इस मामले में एक दर्जन आरोपितों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है।