Move to Jagran APP

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 मापी गई

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह लगभग 8.01 बजे जयपुर राजस्थान से 92 किमी उत्तर-पश्चिम में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया है। इस भूकंप में अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल की हानि की खबर नहीं है।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 18 Feb 2022 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 18 Feb 2022 10:51 AM (IST)
Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 मापी गई
राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके

जयपुर, एजेंसी। राजस्थान के जयपुर में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। जयपुर राजस्थान से 92 किमी उत्तर-पश्चिम में 3.8 का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह लगभग आठ बज कर एक मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.8 थी। भूकंप की निगरानी के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी ने कहा कि भूकंपीय घटना का केंद्र जयपुर के उत्तर-पश्चिम में 92 किमी और 5 किमी की गहराई पर था। भूकंप से अब तक किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने की जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

मालूम हो कि राजस्थान के जयपुर में [आज] शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह लगभग 8.01 बजे राजस्थान से 92 किमी उत्तर-पश्चिम में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया है । भूकंप की निगरानी के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी ने कहा कि भूकंपीय घटना का केंद्र जयपुर के उत्तर-पश्चिम में 92 किमी और 5 किमी की गहराई पर था। मालूम हो कि इस भूकंप में अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल की हानि की खबर नहीं है।

बीते एक साल में देश में 965 छोटे बड़े भूकंप

जानकारी के अनुसार इस साल भूकंप के हल्के झटके और भी कई जगह आए हैं किंतु इसकी तीव्रता कम होने के कारण किसी भी बड़े नुकसान की कहीं से कोई सुचना नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के आंकड़ों पर डाले तो देश में एक जनवरी 2020 से लेकर 31 दिसंबर 2020 के बीच कुल 965 छोटे बड़े भूकंप दर्ज किए गए हैं। पर इन सभी भूंकंपों की तीव्रता कम होने से कोई बड़ी तबाही नहीं हुई।

उत्तराखंड में भी आया था भूकंप

जानकारी हो कि 12 फरवरी की सुबह उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। मालूम हो कि भूकंप उत्तरकाशी से 39 किमी पूर्व में टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में सुबह करीब 5.03 बजे आया था। हालांकि, भूकंप के चलते जान-माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके

मालूम हो कि कुछ दिन पहले जम्मू और कश्मीर के कटरा में भूकंप आया था। हालांकि यह भूकंप ज्यादा तीव्रता का नहीं था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार यह भूकंप सुबह लगभग 3.02 बजे आया था और भूकंप जम्मू और कश्मीर के कटरा से 84 किमी पूर्व में आया था जिसकी तीव्रता 3.5 थी। इस भूकंप से किसी के हताहत या किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने आयी थी ।

वहीं इससे पहले 5 फरवरी को भी सुबह लगभग 9.45 बजे जम्मू-कश्मीर में भूकंप के ज़ोरदार झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता इन दो के मुकाबले काफी ज्यादा थी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई थी। जानकारी हो कि केंद्र शासित प्रदेश में भूकंप की स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से फोन पर बात भी की थी। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताज़ाकिस्तान बॉर्डर के पास था जिसके चलते जम्मू-कश्मीर में काफी तेज़ झटके महसूस किए गए थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.