Move to Jagran APP

Bomb Blast In Pokhran: पोकरण में बम फटने से बच्चे की मौत

Bomb Blast In Pokhran बच्चे बम को खराब समझकर घर ले आए और उसे खाेलने की कोशिश करने लगे तभी अचानक उसमें विस्फोट हो गया। हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई दूसरा घायल हो गया। घायल बच्चे को गंभीर हालत में जोधपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 08:54 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 08:54 PM (IST)
पोकरण में बम फटने से बच्चे की मौत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Bomb Blast In Pokhran: राजस्थान में जैसलमेर जिले के पोकरण फायरिंग रेंज में रविवार को एक बम फटने से एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। ये दोनों बच्चे भदरिया गांव के रहने वाले थे। ये दोनों पोकरण में घूमने गए थे, वहां इन्हें एक बम मिला। बच्चे बम को खराब समझकर घर ले आए और उसे खाेलने की कोशिश करने लगे, तभी अचानक उसमें विस्फोट हो गया। हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई, दूसरा घायल हो गया। घायल बच्चे को गंभीर हालत में जोधपुर अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। उल्लेखनीय है कि पोकरण फायरिंग रेंज में पूरे साल सेना के जवान युद्धाभ्याास करते हैं। अभ्यास के दौरान गोला-बारूद काम में लिया जाता है। अभ्यास खत्म होने के बाद आसपास के लोग रेंज में घुस जाते हैं और बम के स्क्रेप उठा ले जाते हैं। जानकारी के अभाव में कई बार ये लोग जिंदा बम भी ले जाते हैं। इनमें से कुछ बम के कारण हादसा हो जाता है। ऐसा ही हादसा रविवार को हुआ है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि अगस्त, 2019 में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में टैंक फायरिंग प्रैक्टिस के दौरान सेना के सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले टैंक-90 "भीष्म" का बैरल जोरदार धमाके के साथ फट गया था। टैंक से फायर किए जाने के दौरान गोला टैंक के बैरल में ही फट गया था। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ है कि सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले टैंक "भीष्म"बैरल फटा हो। सेना ने इसकी जांच शुरू कर दी है। जांच की जा रही है कि बैरल फटने का क्या कारण रहा। यह हादसा उस समय हुआ, जब टी-90 रशियन युद्धक टैंक पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में टैंक फायरिंग प्रैक्टिस में हिस्सा ले रहा था। टी-90 युद्धक टैंक एक खास प्रकार का टैंक है, जो रात में भी दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है। सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना के पास वर्तमान में 1070 टी-90 टैंक है। सेना में इसे भीष्म के नाम से पहचाना जाता है। सेना साल,2001 से इन टैंकों का प्रयोग कर रही है। पाकिस्तान से सटी राजस्थान की सीमा पर भी ये टैंक तैनात किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.