Move to Jagran APP

Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित, एक साथ 59 लोग कोरोना संक्रमित, पॉजिटिव की संख्या 100

Coronavirus In Udaipur उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित कोरोना पॉजिटिव की संख्या 100 पहुंच गई । उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित एक साथ 59 लोग कोरोना संक्रमितपूरे शहर में कर्फ्यू।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 08:33 AM (IST)
Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित, एक साथ 59 लोग कोरोना संक्रमित, पॉजिटिव की संख्या 100
Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित, एक साथ 59 लोग कोरोना संक्रमित, पॉजिटिव की संख्या 100

उदयपुर। Coronavirus: राजस्थान के उदयपुर में कोरोना संक्रमण को लेकर भयानक खबर आयी। उदयपुर में 59 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित, कोरोना पॉजिटिव की संख्या 100 पहुंच गई हैं। जिसमें उदयपुर में 59, जयपुर में 34, चित्तौड़गढ़ में 10, कोटा में 9, जोधपुर में 9, अजमेर में 9, राजसमंद में 6, पाली में 5, भीलवाड़ा में 4, सिरोही में एक मरीज मिलने के साथ ही अब कोरोना 33 में से 31 जिलों में पहुंच चुका है।

loksabha election banner

शहर में एक साथ 59 नए पॉजिटिव सामने आए, जिससे चिकित्सा विभाग सहित प्रशासनिक अमले में हडकंप मच गया। शहर में एक साथ इतने केस आने के बाद जनता सहम गई है, लेकिन जिला प्रशासन ने अपील करते हुए कहा कि इस समय लोग घरों में ही रहे।

इनमें से 53 कानजी का हाटा तथा हेलावाड़ी (सूरजपोल) क्षेत्र के हैं, जबकि अन्य नीमचमाता स्कीम, नेहरू बाजार, हरिदासजी की मगरी क्षेत्र के हैं। इसके चलते शहर के सूरजपोल क्षेत्र में महाकर्फ्यू लगा दिया गया, जबकि शहर के अन्य हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया। उदयपुर कन्टेनमेन्ट जोन घोषित, कोरोना पॉजिटिव की संख्या 100 पहुंच गई हैं।

रिपोर्ट में एक साथ 59 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जो शहर के विभिन्न इलाकों के हैं। शहर में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका इसी बात से लगाई जा रही थी कि शुक्रवार दोपहर बाद अचानक पुलिस ने शहर के सूरजपोल तथा उसके सटे इलाकों की सभी दुकानें सख्ती से बंद कराना शुरू कर दिया। दोपहर बाद शाम चार बजे बाद आरएनटी मेडिकल कॉलेज की लैब से मिली रिपोर्ट से नए 59 कोरोना संक्रमितों का पता चला तो सनसनी फैल गई। जिला कलक्टर आनंदी ने सूरजपोल तथा उससे सटे पांच किलोमीटर के दायरे में महाकर्फ्यू की घोषणा कर दी, वहीं शहर के अन्य हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया। यह पहली बार है कि जब समूचा शहर कर्फ्यू की गिरफ्त में आ गया। इससे पहले शहर के पांच थाना क्षेत्रों में की कर्फ्यू था, लेकिन सुबह सात से शाम सात बजे तक पूरी तरह रियायत मिली हुई थी।

शहर के कानजी का हाटा क्षेत्र के होमगार्ड जवान के संक्रमित पाए जाने के बाद शहर में संक्रमण फैलने की आशंका जताई जा रही थी। जिसमें वह संक्रमित पाए जाने से पहले नगर विकास प्रन्यास की ओर से बांटे जा रहे खाद्य सामग्री के राहत किट बांटने का काम कर रहा था। पिछले दो सप्ताह में उसने दो हजार से अधिक किट शहर भर में बांटे। उसके कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उसके घर के अन्य पांच सदस्य और दो करीबी लोग भी संक्रमित पाए गए। इसके बाद कानजी का हाटा तथा अन्य दो स्थानों पर कोरोना जांच केंद्र बनाए

गए। जिसमें लिए नमूनों में 58 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें वहीं लोग हैं, जिन्होंने गुरुवार दोपहर तक जांच कराई, जबकि गुरुवार रात तथा शुक्रवार को जांच कराने वालों की रिपोर्ट मिलना अभी बाकी है।

हर घर में स्क्रीनिंग तथा जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। जिला कलक्टर आनंदी तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि अब शहर की पूरी आबादी यानी लगभग पांच लाख लोगों की स्क्रीनिंग नए सिरे से कराई जाएगी। साथ ही कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ाया जाएगा। हालांकि उन्होंने कम्युनिटी संक्रमण को लेकर अभी इन्कार किया है, लेकिन जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है और उसके सोर्स के बारे में वह नहीं बता पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.