Move to Jagran APP

Coronavirus: इटली का दंपती आया चपेट में, पति के बाद पत्नी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि

Coronavirus. पुणे लैब की रिपोर्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मिल गई है जिसमें यात्री के कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है। इसकी पत्नी भी कोरोना वायरस की चपेट में है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 08:03 PM (IST)
Coronavirus: इटली का दंपती आया चपेट में, पति के बाद पत्नी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि
Coronavirus: इटली का दंपती आया चपेट में, पति के बाद पत्नी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus. इटली के दंपती में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है। इटली से राजस्थान भ्रमण पर आए एक दंपति में से पति एंड्रिया कार्ली (69 ) के कोरोना वायरस होने की आशंका पर सोमवार को जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में जांच करई गई थी। उसके दो सैंपल लिए गए तो उनमें से एक में पॉजिटिव और दूसरे में नेगेटिव आया तो पुणे की वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए भेजा गया था।

loksabha election banner

पुणे लैब की रिपोर्ट मंगलवार को राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मिल गई है, जिसमें यात्री के कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है। इस यात्री की पत्नी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई। मंगलवार को यात्री की पत्नी लुंबार्डी (70) की जांच कराई गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस पर दंपति को अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। दंपती के बारे में इटली के दूतावास को जानकारी दे दी गई है। इसके साथ ही जोधपुर के शेरगढ़ निवासी एक युवक को भी संदिग्ध माना गया है। यह युवक ईरान में शिपिंग लाइन में काम करना था, जो पिछले दिनों ही यहां आया। इस युवक का सैंपल लिया गया है। उधर, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को उच्च अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश को चिकित्सा के लिहाज से इमरजेंसी मोड पर रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति में इस वायरस से संबंधित कोई लक्षण नजर आए तो तत्काल आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उपचार शुरू किया जाए। वायरस की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी चिकित्सकों एवं र्निसंग स्टाफ के अवकाश रद कर दिए गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों के लिए भी गाइड लाइन जारी की गई है। सरकार ने हर जिला स्तर पर रेपिड रेस्पॉंस टीम बनाई है। इस टीम के नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर होंगे। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता और चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने मंगलवार शाम आपात बैठक बुलाकर कोरोना वायरस से निपटने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

20 लोगों के ग्रुप में आया था दंपती

सवाई मान सिंह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि इटालियन दंपती 20 लोगों के ग्रुप में ये दंपती राजस्थान भ्रमण पर सड़क मार्ग से आया था। यह ग्रुप झुंझुंनू के मंडावा, बीकानेर,जोधपुर और उदयपुर होते हुए 28 फरवरी को जयपुर पहुंचे थे। यहां होटल रामाडा में रुके, तबीयत बिगड़ने पर एक मार्च को इन्हें फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इनके लंग्स में इंफेक्शन पाया गया तो फिर सवाई मानसिंह अस्पताल में भेजा गया था। सरकार ने तय किया कि जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के आसपास तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाले घरों में रह रहे लोगों की जांच बुधवार से शुरू की जाएगी। अस्पताल में भर्ती मरीजों की भी विशेष जांच की जाएगी।

चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने का पूरा प्रबंध किया है। एयरपोर्ट पर प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जा रही है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स में आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

आसाराम का ऑडियो वायरल

जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद आसाराम बापू का एक ऑडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें वे कह रहे हैं कि जो व्यक्ति सुअर और अन्य जानवरों का मांस खाते हैं, उन्हे कोरोना वायरस होता है। उन्होंने कहा कि हमारे साधकों के इस तरह के वायरस नहीं होता। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति पलाश के फूलों के रस का सेवन करेगा, उसे इस बीमारी से कोई खतरा नहीं होगा।

ऑडियो में आसाराम ने होली में खेले जाने वाले रंगों को लेकर भी कहा कि जो काले रंग से होली खेलेगा, उसे कोई नुकसान नहीं होगा, फूलों की होली खेलना बेहद सही रहेगा। यह ऑडिया सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हरकत में आए जेल प्रशासन ने जांच शुरू कर दी कि आसाराम का यह ऑडियो सही है या गलत ।

गौरतलब है कि महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में जान गंवाने वालों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 88 हजार के आंक़़डे को पार कर गई है। अब तक इस बीमारी के 70 से ज्यादा देशों में मामले सामने आ चुके हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.