Move to Jagran APP

Rajasthan Weather Update: जयपुर 55 साल बाद सबसे ठंडा, एक डिग्री पर पहुंचा तापमान

Cold wave in Rajasthan. जयपुर मेें 55 साल बाद लगातार दूसरे दिन सबसे कम एक डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 06:29 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 06:29 PM (IST)
Rajasthan Weather Update: जयपुर 55 साल बाद सबसे ठंडा, एक डिग्री पर पहुंचा तापमान
Rajasthan Weather Update: जयपुर 55 साल बाद सबसे ठंडा, एक डिग्री पर पहुंचा तापमान

जयपुर, जेएनएन। Cold wave in Rajasthan. राजस्थान में बारिश के बाद इस बार सर्दी भी जम कर रंग दिखा रही है। जयपुर मेें 55 साल बाद लगातार दूसरे दिन सबसे कम एक डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान के करीब आधा दर्जन जिलों में पारा एक डिग्री के आस-पास रहा। राजस्थान के मैदानी इलाकों में इन दिनों सुबह के समय बर्फ की परत देखी जा रही है और मौसम विभाग की मानेें तो राजस्थानवासी नए साल का स्वागत इसी कड़कड़ाती सर्दी के साथ करेंगे।ष

loksabha election banner

राजस्थान में पिछले करीब पांच दिन से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। उत्तर में श्रीगंगागनर से लेकर पूर्व में अलवर, भरतपुर और नीचे दक्षिण में कोटा, बांसवाड़ा से लेकर पश्चिम में जोधपुर तक कड़कड़ाती सर्दी ने जनजीवन को रोक दिया है। सोमवार को भी लगभग यही हाल रहा। जयपुर में दिन के बारह बजे तक कोहरा छाया रहा और धूप सिर्फ रोशनी देती रही। शरीर को काटने वाली सर्द तीखी हवा ने दुपहिया वाहन चालको के लिए सड़क पर चलना मुश्किल कर दिया। रविवार रात यहां तापमान एक डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को 1.4 डिग्री दर्ज हुआ था। इससे पहले 1964 में यहा शून्य डिग्री तापमान था। हालांकि जयपुर में आजतक के सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड -02.2 डिग्री एक फरवरी 1905 को दर्ज किया गया था। ऐसे में रिकाॅर्ड भले ही नहीं बना, लेकिन सर्द हवा ने लोगों को घुरों में दुबकने को मजबूर कर दिया है।

राजस्थान की राजधानी ही नहीं आधा दर्जन जिलों में तापमान एक डिग्री या इससे भी कम और सीकर में तो माइनस तक पहुंच गया। इनमें माउंटआबू में एक डिग्री, चूरू में 1.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में 1.5 डिग्री, सेल्सियस दर्ज किया गया। झुंझुनूं के पिलानी शहर में तापमान 1.1, और सीकर में माइनस 0.5 डिग्री दर्ज किया गया।अजमेर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज हुआ.यहां पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है। 28 दिसंबर 2018 को यहां सबसे कम चार डिग्री तापमान दर्ज हुआ था। वहीं अलवर में 3.2 वहीं सवाई माधोपुर 3.6 और बूंदी में 2.6 डिग्री तथा झीलों की नगरी उदयपुर में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कोटा में अलाव जलाकर लोग राहत तलाश रहे हैं। यहां तापमान चार डिग्री रहा। सबसे अधिक तापमान बाडमेर में 7.1 डिग्री दर्ज हुआ। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.