Move to Jagran APP

Rajasthan: श्रीगंगानगर में पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ ने पकड़ा

Pakistani Citizen Arrested राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में गलत तरह से प्रवेश कर आए पाक नागरिक को बीएसएफ ने हिरासत में लिया और फिर पूछताछ के बाद उसे वापस भेज दिया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 04:25 PM (IST)
Rajasthan: श्रीगंगानगर में पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ ने पकड़ा

जागरण संवाददाता, जयपुर। Pakistani Citizen Arrested: पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में गलत तरह से प्रवेश कर आए पाक नागरिक को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हिरासत में लिया और फिर पूछताछ के बाद उसे वापस भेज दिया। मंगलवार को भारत-पाक सीमा की बांडा पोस्ट के पिलर नम्बर 358 के पास एक पाकिस्तानी नागरिक भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया। बीएसएफ की सर्तकता के चलते जवानों ने उसे पिलर से कुछ ही दूरी पर प्रवेश करने पर ललकारा। इस पर पाक नागरिक वहीं खड़ा हो गया, जिसे बीएसएफ के जवानों ने पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम आदिल हुसैन पुत्र बशीर अहमद निवासी चक 127 एल तहसील हरूनाबाद जिला बहावलपुर बताया।

loksabha election banner

बीएसएफ और श्रीगंगानगर पुलिस की टीम ने उससे संयुक्त पूछताछ की। पुलिस उप अधीक्षक मदनालाल, रामेश्वर लाल व पुलिस थाना अधिकारी रामराम मीणा ने संयुक्त रूप से उससे पूछताछ की। पूछताछ के दौरान पाक नागरिक ने बताया कि वह गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया है। उसकी बहन की शादी बॉर्डर के पास गांव में हुई है, जिससे वह मिलने आया था। वह तारबंदी को बॉर्डर मानकर चल रहा था, उसे जीरो लाइन के बारे में जानकारी नहीं थी। पूछताछ तथा तलाशी के दौरान पाक नागरिक से कुछ संदिग्ध नहीं मिलने तथा युवक द्वारा बताई गई जानकारी पर संतुष्ट होने के बाद उसे पुश बैक करने की तैयारी के तहत पाकिस्तानी रेंजर्स से फ्लैग मीटिंग की गई। फ्लैग मीटिंग में पाक रेंजर्स ने उसे अपना नागरिक स्वीकार कर लिया, जिसके बाद उसे पाकिस्तान में पुश बैक कर दिया।

गौरतलब है कि पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के बाड़मेर जिले में एंटी टेररिस्ट स्कवॉड (एटीएस) ने एक जासूस को पकड़ा था। जासूस का पिता अरबाज पिछले दिनों नकली नोट चलाने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। 500-500 के ये नकली नोट पाकिस्तान से बाड़मेर में आए थे। ये नकली नोट तारबंदी के ऊपर से भारतीय सीमा में भेजे गए थे। पिता को नकली नोट चलाते हुए पकड़े जाने के बाद पुलिस ने बेटे मुस्ताक खान पर नजर रखना शुरू किया। इस दौरान सामने आया कि मुस्ताक खान ने सीमावर्ती क्षेत्र के महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों की कई फोटो और जानकारी मेल के जरिये पाकिस्तान भेजी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.