उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान की दो धरियावद विधानसभा के उप चुनाव में भाजपा के लिए मुश्किल बने बागी कन्हैयालाल मीणा ने सोमवार को अपना नामांकन वापस ले लिया। इससे ना केवल भाजपा को राहत ही नहीं मिली, बल्कि कांग्रेस उम्मीदवार के लिए मुकाबला और भी कड़ा हो गया। इसके अलावा अन्य दो निर्दलियों ने भी अपने नामांकन वापस ले लिए हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर होने से फिलहाल स्थिति साफ नहीं हुई है। हालांकि मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी और विपक्षी भाजपा उम्मीदवार के बीच होना तय है।

मिली जानकारी के अनुसार धरियावद विधानसभा के उप चुनाव में भाजपा ने सहानुभूति पैटर्न को बदलते हुए दिवंगत विधायक गौतमलाल मीणा के बेटे कन्हैयालाल मीणा को टिकट देने की बजाय खेत सिंह मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया था। इससे नाराज होकर कन्हैयालाल मीणा ने निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया। जिसके बाद भाजपा के कई वरिष्ठ नेता बागी उम्मीदवार को बिठाने के लिए प्रयासों में जुट गए।

अंत में पूर्व मंत्री और राज्य विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कन्हैयालाल को मनाया और उन्हें संगठन में प्रदेश मंत्री का दायित्व देकर राजी कर लिया। सोमवार को कन्हैयालाल ने भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करते हुए अपना नामांकन वापस ले लिया। इस दौरान प्रदेश भाजपा के नेता चंद्रभान सिंह आक्या तथा पुष्कर तेली उनके साथ मौजूद थे।

इधर, वल्लभनगर विधानसभा उप चुनाव में सोमवार को किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं उठाया। सबकी नजर जनता सेना के उम्मीदवार रणधीर सिंह भीण्डर और उनकी पत्नी दीपेंद्र कुंवर की ओर हैं, जिनमें से एक उम्मीदवार को नामांकन उठाना है। यदि रणधीर सिंह भीण्डर नामांकन उठाते हैं, यह पहला मौका होगा। इससे पहले लगातार छह विधानसभा चुनाव में वह चुनाव लड़ते आए हैं और दो बार विजयी भी रहे।

कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

राजस्थान के वल्लभनगर और धरियावद में चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। जिसमें राजस्थान प्रभारी अजय माकन, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व सांसद एवं कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य रघुवीर सिंह मीणा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, प्रमोद जैन भाया, जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, खेल मंत्री अशोक चांदना, पूर्व मंत्री और जनजाति नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीया, पूर्व मंत्री दयाराम परमान, रामलाल मीणा, प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष गणेश घोघरा, धमेंद्र सिंह राठौड़, पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया, पुष्कर लाल डांगी, दिनेश खोडनिया, लखन सिंह मीणा के अलावा पुष्पेंद्र भारद्वाज शामिल हैं।

इधर, भाजयुमो ने भी दोनों विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रभारी एवं सह प्रभारियों की घोषणा की है। जिसमें मोर्चा के प्रदेश मंत्री रामकेश मीणा को उप चुनाव प्रभारी तथा दिनेश निनामा तथा सतीश शर्मा को सह प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। इसी तरह विधानसभा स्तर पर भी प्रभारी और सहप्रभारी बनाए गए हैं। धरियावद विधानसभा के लिए कांतिलाल अहारी को प्रभारी तथा दीपसिंह वसुनिया एवं कुलदीप शर्मा को सह प्रभारी और वल्लभनगर विधानसभा के लिए शिवांगी कानावत को प्रभारी और सन्नी पोखरना तथा मानवर्धनसिंह को सह प्रभारी बनाया है।

Edited By: Vijay Kumar