Move to Jagran APP

Coronavirus: गांवों को संक्रमण से बचाना होगाः अशोक गहलोत

Coronavirus. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि क्वारंटीन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टरों सहित जिला स्तर के अधिकारियों एवं उपखंड अधिकारियों की होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 10:24 PM (IST)
Coronavirus: गांवों को संक्रमण से बचाना होगाः अशोक गहलोत

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न राज्यों से श्रमिक बड़ी संख्या में राज्य में आ रहे हैं। ऐसे में गांवों को कोरोना संक्रमण से बचाना सबसे महत्वूपर्ण बात है। कोराना संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को क्वारंटीन करना होगा। जल प्रशासन के साथ-साथ सांसदों व विधायकों को भी गांवों में बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटीन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी। प्रदेश को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए गांवों को संक्रमण से बचाना और अधिक से अधिक क्वारंटीन करना होगा। गहलोत मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सांसदों व विधायकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि क्वारंटीन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टरों सहित जिला स्तर के अधिकारियों एवं उपखंड अधिकारियों की होगी। उन्होंने सांसदों से कहा कि वे केंद्र से अतिरिक्त गेहूं आवंटित कराने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से बात करें। उन्होंने बताया कि कोरोना टेस्ट क्षमता लगातार बढ़ रही है। मई के अंत तक 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन होने लग जाएंगे। प्रदेश में अब तक एक लाख 85 हहजार से अधिक सैंपल लिए गए हैं। प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर 2213 टेस्ट किए जा रहे हैं जो अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पास बनाने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है,कोई भी श्रमिक पैदल सड़क पर नहीं निकले,सरकार उनके लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर रही है। 

मनरेगा में 25 लाख को रोजगारः सचिन पायलट

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कहना है कि प्रदेश में 25 लाख से अधिक लोगों को प्रतिदिन मनरेगा के तहत रोजगार दिया जा रहा है। मनरेगा में रोजगार देने के मामले में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है। पायलट ने एक बयान में कहा कि लॉकडाउन के कारण रोजगार के अभाव में विभिन्न राज्यों से प्रदेश में लौट रहे श्रमिकों को मनरेगा में रोजगार दिया जा रहा है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मनरेगा में जरूरतमंदों को रोजगार दिया जाए। इसके लिए प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा का मांग पत्र-6 भरवाकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जरूरत के अनुसार प्रवासी श्रमिकों को नये जॉब-कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.