Move to Jagran APP

अशोक गहलोत सरकार ने अदालतों का बोझ कम करने के लिए बनाई नीति

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने नई वादकरण नीति जारी कर दी है। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद नीति जारी की गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 02:22 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 02:22 PM (IST)
अशोक गहलोत सरकार ने अदालतों का बोझ कम करने के लिए बनाई नीति
अशोक गहलोत सरकार ने अदालतों का बोझ कम करने के लिए बनाई नीति

जयपुर, जागरण संवाददाता । राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने नई वादकरण नीति जारी कर दी है। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद नीति जारी की गई है। नई वादकरण नीति यह निर्धारित करेगी कि कैसे अदालतों में बढ़ते मामलों के बोझ को हलका किया जाए और कैसे सरकार सशक्त और जिम्मेदारी के साथ कार्य करे। राज्य में करीब 15 लाख लंबित मामलों में सरकार या तो याचिकाकर्ता है या फिर प्रतिवादी है।

loksabha election banner

नई नीति में कहा गया है कि मामलों को आखिरी फैसले के लिए अदालतों पर छोड़ दिए जाने की प्रवृत्ति को त्यागा जाना है। राज्य सरकार ने नई वादकरण नीति के क्रियान्वयन की निगरानी और नीति में निर्धारित सिद्धांतों का अनुकरण करने के लिए सरकारी विभागों की जवाबदेही तय की है।

इसके लिए सरकार अधिकार संपन्न समिति गठित करेगी। इसके तहत मामलों के प्रारंभिक चरण को छोड़कर सरकारी वकील स्थगन करने की मांग करने से बचेंगे। मुकदमे के शुरुआती चरण में याचिकाओं पर सरकारी विभागों के जवाब की आवश्यकता होती है।

नीति के तहत सरकार अंतरिम और एकतरफा आदेशों के खिलाफ अपील करने से परहेज नहीं करेगी। निजी शिकायतों सेवा से जुड़े, पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ जैसे मामलों में फैसले के खिलाफ अपील नहीं की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.