Move to Jagran APP

Ajmer Local Body Election: अजमेर निकाय चुनाव में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा सहित इन विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर

Ajmer Local Body Election राजस्थान में अजमेर के केकड़ी और सरवाड़ में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के साथ किशनगढ़ में निर्दलीय विधायक सुरेश टाक तथा बिजयनगर में कांग्रेस के विधायक राकेश पारीक की प्रतिष्ठा इस बार दांव पर है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 08:55 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 08:55 PM (IST)
Ajmer Local Body Election: अजमेर निकाय चुनाव में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा सहित इन विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर
अजमेर निकाय चुनाव में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा सहित इन विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र।  Ajmer Local Body Election: राजस्थान में अजमेर जिले में अजमेर नगर निगम, किशनगढ़ नगर परिषद तथा केकड़ी, सरवाड़ और बिजयनगर नगर पालिका के चुनाव होने हैं। मौजूदा समय में सिर्फ बिजयनगर को छोड़कर शेष चारों निकायों में भाजपा का कब्जा रहा है। निकाय चुनाव में क्षेत्रीय विधायक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यही वजह है कि केकड़ी व सरवाड़ में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के साथ किशनगढ़ में निर्दलीय विधायक सुरेश टाक तथा बिजयनगर में कांग्रेस के विधायक राकेश पारीक की प्रतिष्ठा दांव पर है तो वहीं अजमेर नगर निगम में उत्तर क्षेत्र के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी तथा दक्षिण क्षेत्र की श्रीमती अनिता भदेल की प्रतिष्ठा दांव पर है।

loksabha election banner

रघु शर्मा के केकड़ी विधानसभा क्षेत्र की तीन पंचायत समितियों के हाल ही के चुनाव में कांग्रेस को बुरी हार का सामना करना पड़ा। तीन में से दो पंचायत समितियों में कांग्रेस की हार हुई। ग्रामीण क्षेत्र के इन चुनावों को जीतने के लिए रघु शर्मा ने लगातार पांच दिनों तक गांव ढाणी तक में सभाएं की। इन सभाओं के बाद रघु शर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो गए, लेकिन फिर भी कांग्रेस को जीत नहीं दिलवा सके। अब तो केकड़ी और सरवाड़ में शहरी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, ऐसे में रघु के सामने बड़ी राजनीतिक चुनौती है। मौजूदा समय में दोनों ही निकायों में भाजपा का कब्जा रहा है। रघु को अपने पुत्र की कार्यशैली की वजह से भी केकड़ी में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। रघु के मंत्री बनने के बाद उनक समर्थकों ने जो बदले की कार्रवाई की उसका नुकसान भी निकाय चुनावों में उठाना पड़ेगा।

वासुदेव देवनानी और अनिता भदेल की प्रतिष्ठा दांव पर

अजमेर शहर में भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी और अनिता भदेल की प्रतिष्ठा दांव पर है। नगर निगम के 80 वार्ड देवनानी के उत्तर और भदेल के दक्षिण क्षेत्र में विभाजित हैं। देवनानी और भदेल दोनों ही चौथी बार विधायक बने हैं, इसलिए दोनों की पकड़ अपने अपने क्षेत्र में मजबूत है। वार्ड उम्मीदवारों के चयन में भी दोनों विधायकों की राय को प्राथमिकता दी जा रही है। दोनों के लिए उम्मीदवारों का चयन भी चुनौतीपूर्ण है। चूंकि गत बार महेन्द्र सिंह रलावता ने उत्तर तथा हेमंत भाटी ने दक्षिण क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवर के तौर पर चुनाव लड़ा था, इसलिए कांग्रेस के उम्मीदवार इन दोनों नेताओं की राय से ही तय होंगे। किशनगढ़ नगर परिषद के चुनाव भी रौचक होंगे। भाजपा के सांसद भागीरथ चौधरी गत चुनावों में किशनगढ़ के भाजपा विधायक थे, लेकिन इस बार निर्दलीय विधायक सुरेश टाक किशनगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। हालांकि टाक की राजनीतिक पृष्ठभूमि भाजपा की रही है, लेकिन मौजूदा समय में टाक प्रदेश की कांग्रेस सरकार को समर्थन दे रहे हैं।

किशनगढ़ शहर में कांग्रेस की राजनीति खिचड़ी बनी हुई है। इस खिचड़ी में टाक भी अपना वजूद बनाए रखना चाहते हैं। बिजयनगर पालिक मसूदा विधानसभा क्षेत्र में आती हैं। मसूदा का नेतृत्व कांग्रेस के विधायक राकेश पारीक कर रहे हैं। पारीक के लिए यह सुखद स्थिति है कि निवर्तमान समय में भी पालिका पर कांग्रेस का ही कब्जा है। लेकिन बिजयनगर में दोबारा से कांग्रेस का बोर्ड बनवाना पारीक के लिए चुनौतीपूर्ण है। असल में जिले में कांग्रेस का संगठन बेहद कमजोर है। पारीक को अकेले ही मेहनत करनी होगी। भाजपा के लिए भी उम्मीदवारों का चयन करना आसान नहीं होगा।

नगर निकाय चुनाव को लेकर भाजपा ने कसी कमर

भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर में नगर निगम चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनावी हलचल तेज हो गई है। भाजपा में सक्रियता ज्यादा देखी जा रही है। प्रभारी अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अजमेर नगर निगम व किशनगढ़ निकाय का चुनाव हर हाल में जीतेगी व भाजपा का बोर्ड बनायेगी निकाय चुनाव में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं को ही मौका दिया जायेगा, भाजपा का टिकट सर्व सहमति से तय किया जाएगा साथ ही बगावत करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी ,निकाय चुनाव को लेकर अधिवक्ताओं की भी टीम जल्द घोषित की जाएगी।

भाजपा शहर जिला अध्यक्ष प्रियशील हाड़ा ने कहा कि भाजपा उम्मीदवार तय करने से पूर्व उस वार्ड के शक्ति केंद्र प्रभारी ,बूथ अध्यक्षों व उस क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं की सहमति के आधार पर ही कोई निर्णय लेगी भाजपा के लिए बूथ स्तर पर कार्य वाले कार्यकर्ता का सम्मान किया जायेगा।, आमजन ने भाजपा का कमल खिलाने का मन बना लिया है। भाजपा के कार्यकर्ताओं की मेहनत के दम पर भाजपा निश्चित रूप से अपना बोर्ड बनाएगी। इससे पहले भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक की जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी अनीष मोयल ने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये जिसमें यह तय हुआ कि भाजपा से आवेदन करने वाले इच्छुक आवेदक अपना आवेदन अपने वार्ड अनुसार अपने मंडल अध्यक्षों को 7 जनवरी से 8 जनवरी तक दे सकेंगे।

पृथ्वीराज मंडल के वार्ड क्रमांक 7 ,8 ,9,10,11,12,13,14 ,15, 16, 68,69,70 का आवेदन मण्डल अध्यक्ष प्रकाश बंसल को, आर्य मण्डल के वार्ड संख्या 17 ,18 ,19, 20, 21, 22,23,24,25,26,27,29, 30 के आवेदन मण्डल अध्यक्ष मोहन लालवानी को, दाहरसेन मण्डल के वार्ड क्रमांक 1,2,3,4,5,6,71,77,78,79,80 के आवेदन मण्डल अध्यक्ष दीपेन्द्र लालवानी को, झलकारी बाई मण्डल के वार्ड 42, 43, 47, 48, 49, 50, 51, 52, 53, 55, 56, 57, 58,59 के आवेदन मण्डल अध्यक्ष हेमंत सांखला को, आदर्श मण्डल के वार्ड 28, 31, 32, 33, 34, 35, 36, 37,38,39,40,41,44,45,46 के आवेदन मंडल अध्यक्ष अरुण शर्मा को, बजरंग मंडल में आने वाले वार्ड 60,62,63,64,65,66,67,72,73,74,75,76 के आवेदन मंडल अध्यक्ष महेन्द्र जादम को किया जा सकेगा। साथ ही, इच्छुक आवेदक जिला अध्यक्ष डॉ प्रियशील हाड़ा ,उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी, दक्षिण विधायिका अनीता भदेल को भी अपना आवेदन आगामी दो दिनों 7,8 जनवरी तक देने की योजना बनाई गई ,इसके बाद सभी आवेदन पत्रों पर समीक्षा की जाएगी। 

चुनाव को लेकर सुझाव मांगे

अजमेर निकाय चुनाव प्रभारी पूर्व मंत्री व विधायक अरुण चतुर्वेदी ने मंडल अध्यक्षों से अब तक की कार्य योजना को लेकर व्रत लिया व मंडल अध्यक्षों से चुनाव को लेकर सुझाव मांगे। प्रत्येक वार्ड स्तर पर सर्वे हेतु कमेटी तय की गई जिसमे मण्डल पदाधिकारी , जिला पदाधिकारी व पूर्व वरिष्ठ कार्यकर्ता रहेंगे जो प्रत्येक वार्ड का सर्वे कर 11 जनवरी तक अपनी रिपोर्ट देगी। बैठक में अजमेर सांसद भगीरथ चैधरी,उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ,दक्षिण विधायक अनिता भदेल, पुष्कर विधायक सुरेश रावत, जिला महामंत्री वेद प्रकाश दाधीच, संपत सांखला रमेश सोनी मंडल अध्यक्ष महेंद्र जादम, प्रकाश बंसल दीपेंद्र लालवानी,अरुण शर्मा, हेमंत सांखला, मोहन लालवानी,रचित कच्छावा उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.