Move to Jagran APP

Coronavirus: अजमेर दरगाह दीवान ने तब्लीगी जमात प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

Coronavirus. दरगाह दीवान ने कहा कि दिल्ली के मरकज से जो कार्यकर्ता कोरोना वायरस लेकर गए हैं उन्हे छिपने के बजाय बाहर आकर अपनी जांच करानी चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 03:06 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 03:06 PM (IST)
Coronavirus: अजमेर दरगाह दीवान ने तब्लीगी जमात प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग की
Coronavirus: अजमेर दरगाह दीवान ने तब्लीगी जमात प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। Coronavirus. अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में लॉकडाउन के बावजूद पांच हजार लोगों को एकत्रित करने की निंदा करते हुए कहा कि इस प्रकरण के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद ने सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं किया, इसलिए कानून के अनुसार उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

loksabha election banner

दरगाह दीवान ने कहा कि दिल्ली के मरकज से जो कार्यकर्ता कोरोना वायरस लेकर गए हैं, उन्हे छिपने के बजाय बाहर आकर अपनी जांच करानी चाहिए। तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को डॉक्टरों के पास जाना चाहिए और सरकार की पॉलिसी के अनुसार जांच करानी चाहिए, जिससे अन्य लोग इस बीमारी से बच सकें।

सोमवार को "दैनिक जागरण" से बातचीत में दरगाह दीवान ने कहा कि मरकज से अलग-अलग इलाकों में गए लोगों द्वारा डॉक्टरों एवं नर्सिंगकर्मियों के साथ अभद्रव्यवहार करना गलत है। मेडिकल स्टाफ इस समय आम लोगों की देखभाल में जुटा है और उन पर थूंकना एवं अभद्रव्यवहार करना गलत है, इसकी निंदा होनी चाहिए ।

लॉकडाउन के बावजूद कार्यक्रम आयोजित करने की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि मस्जिदों या घरों में रहने के बजाय बाहर आकर खुद अस्पताल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर सरकार ने जो गाइडलाइन तय की है, उसका पालना होना चाहिए। दरगाह दीवान ने कहा कि दुनिया के विकसित देश इस बीमारी का इलाज नहीं तलाश पा रहे हैँ, भारत सरकार और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर बेहतर काम कर रही है,उनका सहयोग करना चाहिए।

राजस्थान में हर दिन मिल रहे तब्लीगी जमात के लोग

दिल्ली से पिछले सप्ताह प्रदेश के 15 जिलों में आए तब्लीगी हर दिन मिल रहे हैं। राजस्थान इंटेलिजेंस के अफसरों के अनुसार, दिल्ली से प्रदेश में 538 तब्लीगी जमात से जु़ड़े लोग आए, इनमें से 470 को पुलिस ने तलाश लिया, इनमें से 350 जमाती अन्य राज्यों से आए, शेष यहीं के हैं। ये विभिन्न मस्जिदों,मदरसों और घरों में छिपे हुए थे।

इंटेलिजेंस के अनुसार, सबसे अधिक 240 जमाती सीकर में आए। ये लोग यूपी, बिहार और पंजाब से आए, इनमें से 100 से अधिक को ट्रेस कर सैंपल जांच कराए गए हैं । सीकर पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंघला के अनुसार ये जमाती फरवरी और मार्च में आए हैं। जयपुर में 100 से अधिक जमातियों के आने की सूचना है। इनमें से 90 को पुलिस ने ट्रेस कर लिया, ये विभिन्न मस्जिदों एवं बस्तियों में रुके हुए थे। इसके साथ ही 160 झुंझुनूं, बीकानेर में 36, जोधपुर में 42, टोंक में 11, धौलपुर में 14, कोटा में 3, चूरू में 17,चित्तौड़गढ़ में 19 और शेष अन्य जिलों में फैले हुए हैं। पुलिस और मेडिकल की टीम इन्हें तलाश कर सैंपल ले रही है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.