Move to Jagran APP

Ajmer News: अजमेर डेयरी ने दूध खरीद मूल्य बढ़ाया, अप्रैल तक होगी 3 रुपए की वृद्धि; उत्पादकों को मिलेगी मदद

अजमेर डेयरी जिले भर के दुग्ध उत्पादकों को राहत देने के लिए दूध के खरीद मूल्य में 1 फरवरी से प्रति फैट 20 पैसे की वृद्धि की है। इससे पशु पालकों को प्रति लीटर 1 रुपया 30 पैसे तक अधिक मिलेंगे। सांकेतिक तस्वीर।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 31 Jan 2023 06:07 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 06:07 PM (IST)
Ajmer News: अजमेर डेयरी ने दूध खरीद मूल्य बढ़ाया, अप्रैल तक होगी 3 रुपए की वृद्धि; उत्पादकों को मिलेगी मदद
अजमेर डेयरी ने दूध खरीद मूल्य बढ़ाया।

राज्य ब्यूरो, अजमेर। अजमेर डेयरी जिले भर के दुग्ध उत्पादकों को राहत देने के लिए दूध के खरीद मूल्य में 1 फरवरी से प्रति फैट 20 पैसे की वृद्धि की है। इससे पशु पालकों को प्रति लीटर 1 रुपया 30 पैसे तक अधिक मिलेंगे। मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के पांच रुपए प्रति लीटर अनुदान के शामिल करने के बाद पशु पालकों को औसतन 59 रुपए प्रति लीटर का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं एक मार्च से एक रुपया और एक अप्रैल से तीन रुपए प्रति लीटर की अतिरिक्त वृद्धि की भी घोषणा की गई है। यानी कि एक अप्रैल से जिले के पशुपालकों को औसतन 62 रुपए प्रति लीटर की दर से भुगतान किया जाएगा।

loksabha election banner

पशुपालकों को मिलेगी मदद

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि पशुपालकों से दूध का यह खरीद मूल्य देश में सर्वाधिक है। यानी कि अजमेर डेयरी अपने दुग्ध उत्पादकों को देश में सर्वाधिक भुगतान कर रही है। अजमेर जिले में साठ हजार दुग्ध उत्पादक परिवार है, जो सीधे डेयरी के संकलन केंद्रों पर दूध जमा करवाते हैं। अजमेर डेयरी के इस निर्णय से साठ हजार पशु पालक परिवारों को राहत मिलेगी। राजस्थान में इसी वर्ष विधानसभा के चुनाव होने हैं। अगले वर्ष लोकसभा के चुनाव होने हैं। ताजा घोषणा को चुनाव से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

कई कारणों से खरीद मूल्य में वृद्धि

बता दें कि चौधरी पिछले 25 वर्षों से अजमेर डेयरी के अध्यक्ष हैं। चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी जिले के दुग्ध उत्पादकों के प्रति हमेशा संवेदनशील और जागरूक रही है। चूंकि पशुपालकों को पशु आहार की दरों में वृद्धि, लंपी बीमारी आदि समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है, इसलिए दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि की गई है।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष ने कहा कि दीपावली के बाद भी खरीद मूल्य में किसी भी प्रकार की कमी नहीं की जाएगी। चौधरी ने बताया कि संचालक मंडल की बैठक के निर्णय के अनुसार, फरवरी माह में दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्षों और सचिवों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें एसबीआई के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुधन खरीदने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। पशु बीमा, पशु सोर्टेड सीमन की उपयोगिता बढ़ाने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। डेयरी परिसर स्थित पुराने प्लांट के जीर्णोद्धार के साथ साथ नए प्लांट में 20 मीट्रिक टन पाउडर बनाने का निर्णय लिया गया।

गोल्ड दूध हुआ एक रुपया लीटर महंगा

संचालक मंडल की बैठक में अजमेर डेयरी के गोल्ड दूध के विक्रय मूल्य में प्रति लीटर एक रुपए की वृद्धि की गई है। उपभोक्ताओं को अब गोल्ड दूध की एक लीटर की थैली 62 रुपए में उपलब्ध होगी। वहीं, पांच लीटर की थैली के मूल्य में मात्र दो रुपए की वृद्धि की गई है।

यह भी पढ़ें: 5G in India: कई बड़े शहरों तक पहुंची 5G सेवा, जानिए आपको कैसे मिलेगी सुविधा

यह भी पढ़ें: Fact Check: गोपालगंज में क्रिकेट खेलने के विवाद के कारण हुई हिंसा की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.