Move to Jagran APP

Policemen: राजस्थान में फिट नहीं रहने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Rajasthan police. राजस्थान में पुलिसकर्मियों को फिट रहने के लिए योगा क्लासेज ज्वाइन करने के साथ ही पुलिस लाइन में होने वाले नियमित व्यायाम में शामिल होने के लिए कहा गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 05:35 PM (IST)
Policemen: राजस्थान में फिट नहीं रहने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
Policemen: राजस्थान में फिट नहीं रहने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को अब फिट रहना होगा। मोटे तोंद वाले पुलिसकर्मियों को अपना वजन कम करने और फिट होने के लिए कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को फिट रहने के लिए योगा क्लासेज ज्वाइन करने के साथ ही पुलिस लाइन में होने वाले नियमित व्यायाम में शामिल होने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

राज्य के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव चाहते हैं कि अधिकारियों के साथ ही पुलिसकर्मी भी पूरी तरह से फिट रहें। उनका मानना है कि जवान की बॉडी फिट है तो उसका माइंड भी फिट रहेगा। बीमारियां नहीं होगी। मोटे तोंद के कारण पुलिसकर्मी फील्ड में अधिक कामयाब नहीं हो पाते हैं। मोटे तोंद वाले पुलिसकर्मी अपराधियों के पीछे नहीं भाग पाते हैं, जिससे कई बार बड़े आरोपित फरार हो जाते हैं। भारतीय पुलिस सेवा में आने से लेकर विभाग के मुखीया बनने तक भूपेंद्र यादव खुद पूरी तरह से फिट हैं, अब वे चाहते हैं कि सभी अधिकारी और पुलिसकर्मी भी उनकी तरह फिटनेस मंत्र का ध्यान रखें।

पुलिस महानिदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी रेंज महानिरीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को पत्र लिखकर अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को फिटनेस पर ध्यान देने को लेकर निर्देश देने के लिए कहा गया है। महानिरीक्षकों व पुलिस आयुक्तों से कहा गया है कि वे जिला पुलिस अधीक्षकों को इस बात के लिए गाइड़ लाइन तय करने के निर्देश दें और निश्चित समय सीमा में इसकी पालना कराएं। पुलिस मुख्यालय का पत्र मिलने के बाद उदयपुर रेंज की महानिरीक्षक विनीता ठाकुर और बीकानेर रेंज के महानिरीक्षक जोस मोहन ने पुलिस अधीक्षकों को इस बारे में निर्देश दिए हैं। दोनों अधिकारियों ने नवंबर के पहले सप्ताह तक इस मामले में पुलिस अधीक्षकों से रिपोर्ट मांगी है।

औसत से अधिक वजन वालों के लिए यह जानकारी मांगी

पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जारी पत्र के अनुसार जिलों में पदस्थापित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों की संख्या,उनकी संख्या जिनका वजन औसत से अधिक हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों को चिंहित करने के लिए कहा गया है, जिनके पेट का घेराव काफी अधिक है। पुलिसकर्मियों के सीने का माप और दौड़ने की स्थिति की जानकारी मांगी गई है।

सभी पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि वे अपने मातहत पुलिसकर्मियों को योगाभ्यास या जिम के माध्यम से फिट रहने की सलाह देने के साथ ही पुलिस लाइन में नियमित दौड़ और व्यायाम कराएं  बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक जोस मोहन का कहना है कि पहले तो पुलिस अधीक्षकों से औसत से अधिक वजन एवं तोंद वाले पुलिसकर्मियों की जानकारी मांगी है, फिर उनको फिट करेंगे। कोटा पुलिस महानिरीक्षक भी अपने दौरे के दौरान पुलिसकर्मियों से संवाद कर फिट रहने का मंत्र दे रहे हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.